आरबीआई ने जारी किया 500 रुपये का नया नोट, इन मामलों में अलग होगा नया नोट
Advertisement

आरबीआई ने जारी किया 500 रुपये का नया नोट, इन मामलों में अलग होगा नया नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 500 रुपये के नोटों की नई सीरीज जारी की है। केंद्रीय बैंक की तरफ से नोटबंदी के बाद जारी किए गए 500 रुपये के नोट से नई सीरीज इनसेट लेटर के मामले में अलग है। नए नोट में इनसेट में अंग्रेजी का ए (A) लिखा हुआ है। पहले सीरीज की करेंसी के इनसेट में अंग्रेजी का अक्षर 'E' छपा था. 

500 रुपये का नया नोट इनसेट लेटर के मामले में अलग होगा

नई दिल्‍ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 500 रुपये के नोटों की नई सीरीज जारी की है। केंद्रीय बैंक की तरफ से नोटबंदी के बाद जारी किए गए 500 रुपये के नोट से नई सीरीज इनसेट लेटर के मामले में अलग है। नए नोट में इनसेट में अंग्रेजी का ए (A) लिखा हुआ है। पहले सीरीज की करेंसी के इनसेट में अंग्रेजी का अक्षर 'E' छपा था. 

नया अक्षर (A) आरबीआई गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर वाले दोनों नंबर पैनलों पर अंकित है। नए नोट में इनसेट लेटर के अलावा भी कुछ बदलाव किए गए हैं। नए नोट में प्रिंटिंग का वर्ष '2017' नोट के पिछले हिस्से में अंकित होगा। नोट के अन्‍य सभी फीचर्स नोटबंदी के बाद जारी किए गए नए नोट की तरह ही होंगे।

आरबीआई की तरफ से 500 रुपये की नई सीरीज की जानकारी एक प्रेस रिलीज और ट्वीट के जरिए दी गई है। ट्वीट में कहा गया है, 'इनसेट में 'A' लिखे 500 रुपये के बैंकनोट्स जारी।' आपको यह बता दें कि नई सीरीज के जारी होने के बाद नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 के नोट मान्‍य रहेंगे। इनसेट लेटर और छपाई के वर्ष में बदलाव केवल 500 रुपये के नोट में किए गए हैं, 2000 रुपये के नोट में फिलहाल आरबीआई की तरफ से कोई बदलाव नहीं किया गया है।

केंद्र सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की थी और इस दौरान 500 और 1000 रुपये के नोट चलने से बाहर कर दिये थे। जिसके बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे।

Trending news