'वीर ज़ारा' की रियल स्टोरी: सोशल मीडिया का प्‍यार ले गया सरहद पार, पाकिस्‍तान की जेल में भारतीय हैं बंद

बॉलीवुड एक्टर शाहरूख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म वीर जारा आपने शायद देखी होगी। फिल्म में दिखाया गया है कि शाहरूख पाकिस्तान अपनी प्रेमिका (जारा) से मिलने के लिए जाते हैं। हालात कुछ ऐसे बन पड़ते हैं कि उन्हें अपना पूरा बुढ़ापा पाकिस्तान की जेल में गुजारना पड़ता है। और फिर अपनी प्रेमिका जारा यानी प्रीति से उनकी मुलाकात होती है।

'वीर ज़ारा' की रियल स्टोरी: सोशल मीडिया का प्‍यार ले गया सरहद पार, पाकिस्‍तान की जेल में भारतीय हैं बंद
भारतीय नागरिक हामिद के माता-पिता

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर शाहरूख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म वीर जारा आपने शायद देखी होगी। फिल्म में दिखाया गया है कि शाहरूख पाकिस्तान अपनी प्रेमिका (जारा) से मिलने के लिए जाते हैं। हालात कुछ ऐसे बन पड़ते हैं कि उन्हें अपना पूरा बुढ़ापा पाकिस्तान की जेल में गुजारना पड़ता है। और फिर अपनी प्रेमिका जारा यानी प्रीति से उनकी मुलाकात होती है।

यह स्टोरी एक फिल्म की थी लेकिन असल जिंदगी में भी एक ऐसी ही कहानी सामने आई है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक तीन साल पहले सोशल मीडिया के जरिए एक पाकिस्‍तानी लड़की से एक भारतीय शख्स की मुलाकात हुई और फिर इसके बाद दोनों एक दूसरे से प्‍यार करने लगे। प्‍यार को पाने के लिए युवक पाकिस्‍तान चला गया जहां वो लापता हो गया। उसके गायब होने के तीन साल बाद उसके परिजनों को खबर मिली है कि वो युवक पाकिस्‍तान की जेल में पाक आर्मी की हिरासत में है।

पाकिस्तान ने स्वीकार कर लिया है कि पेशे से इंजीनियर भारतीय नागरिक नेहाल हामिद अंसारी उसकी कैद में है। मुंबई का रहने वाला हामिद नवंबर 2012 में कथित रूप से मुश्किल में फंसी अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए पाकिस्तान में दाखिल हुआ था और तब से लापता था। पाकिस्तान स्थित पेशावर हाईकोर्ट में हामिद की मां फौजिया ने एक अर्जी दायर कर अपने बेटे की तलाश करने की गुहार लगाई थी।

मुंबई के अंधेरी वेस्‍ट में रहने वाले हामिद नेहाल अंसारी 2012 में अपनी प्रेमिका से मिलने अफगानिस्‍तान सीमा से होते हुए पाकिस्‍तान में प्रवेश कर गया था। उसके गायब होने के बाद उसके माता-पिता ने अपने बेटे को ढूंढने में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन वो नहीं मिला। मां फौजिया ने इस मुद्दे पर महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम पृथ्वीराज च्वहाण से भी मदद की गुहार लगाई थी। फिर उन्‍हें एक एक्टिविस्‍ट ग्रुप ने बताया है कि उनका बेटा पाक जेल में बंद है। इसके बाद उसके पिता नेहाल अंसारी ने कहा है कि यह हमारे लिए राहत की खबर है कि वो जिंदा है लेकिन अब यह साफ नहीं है कि आगे क्‍या होगा। हम अपने बेटे को जल्‍द वापस लाना चाहते हैं।

पाकिस्‍तान-भारत पीपुल्‍स फोरम फॉर पीस एंड डेमोक्रेसी ने इस बारे में कहा है कि यह खुशी की बात है कि हामिद अब भी जिंदा है। फोरम के जनरल सेक्रेटरी जतिन देसाई ने बताया कि पाकिस्‍तान के डिप्‍टी अटॉर्नी जनरल मुसर्रतुल्‍लाह खान ने बुधवार को पेशावर हाई कोर्ट में बताया कि हामिद जिंदा है और आर्मी की हिरासत में है यह जानकारी उन्‍हें रक्षा मंत्रालय ने दी है।

फोरम ने दावा किया कि हामिद की मदद करने वालों को पाकिस्‍तान में हर बार निशाना बनाया गया है। हामिद के जिंदा होने की खबर के बाद अब उसके भारत लौटने का इंतजार कर रहे हैं। हामिद के पिता ने कहा कि हमने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की थी और उन्‍होंने सकारात्‍मकता दिखाई है हमें उम्‍मीद है कि सरकार हमारी पूरी मदद करेगी।