close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बर्धमान बम धमाका: NIA ने बरामद किया बम बनाने का सामान, हमला करने की थी साजिश

गिरफ्तार हबीबूर रहमान जमात उल मुजाहिदीन आतंकी संगठन का मेंबर है और बर्धमान बम धमाके का मुख्य आरोपी है.

बर्धमान बम धमाका: NIA ने बरामद किया बम बनाने का सामान, हमला करने की थी साजिश
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बर्धमान बम धमाके के आरोपी हबीबुर रहमान की निशानदेही पर बेंगलुरु के सोलडेवनहल्ली से हैण्ड ग्रेनेड, 1 टाइमर डिवाइस, 3 इलेक्ट्रिक सर्किट और IED बम धमाके बनाने का सामान बरामद किया है. ये बरामदगी नेशनल इन्‍वेस्टिगेशन एजेंसी ने 7 जुलाई को की है.बरामद विस्फोटक और हैंड ग्रेनेड से अलग-अलग राज्यों में धमाके की योजना थी. गिरफ्तार हबीबूर रहमान जमात उल मुजाहिदीन आतंकी संगठन का मेंबर है और बर्धमान बम धमाके का मुख्य आरोपी है. NIA ने हबीबूर रहमान को 25 जून को बेंगलुरु के पास से गिरफ्तार किया था.

हबीबुर रहमान बम धमाके के बाद से ही फ़रार था और इसने आंतकी संगठन के लिये धन जुटाने के लिये 2018 में बेंगलुरु में बैंक डकैती भी की थी. हबीबुर रहमान जमात उल मुजाहिद्दीन के आतंकी जहीदुल इस्लाम उर्फ कौसर का खास आदमी था और पश्चिम बंगाल के बोलपुर मॉड्यूल का मेंबर था. हबीबुर ने JMB की काफी सारी ट्रेनिंग में भी शामिल रहा है.

बर्धमान धमाका 2 अक्टूबर 2014 को एक घर में हुआ था, धमाके में दो लोग मारे गये थे. शुरुआत में मामले की जांच राज्य सरकार के पास थी लेकिन जैसे ही इसके पीछे बंग्लादेश के आंतकी संगठन का नाम आया जांच NIA को सौंपी गयी. जांच में पता चला कि ये सभी बंग्लादेश के आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिद्दिन से जुड़े हुये थे और ये लोग घर के अंदर IED बना रहे थे और बंगलादेश में तस्करी कर ले जाते थे.

NIA की जांच में ये भी खुलासा हुआ था कि JMB ने देश में कई जगहों पर अपने आतंकी संगठन को तैयार कर लिया था जिसमें पश्चिम बंगाल, आसाम, झारखंड के कई शहर है. इतना ही नहीं JMB ने अपने ट्रेनिंग सेंटर और बम बनाने की युनिट भी बना ली थी.

NIA ने 30 मार्च 2015 को 21 लोगों के खिलाफ आंतकी हमले, हमले की योजना मे शामिल होना, आंतकियों की भर्ती और उन्हे ट्रेनिंग देना, हथियार रखना, विस्फोटक तैयार करना और विदेशी नागरिक कानून के तहत चार्जशीट भी दाखिल की थी जिसमें चार बंगलादेशी है.