TRP Scam Case: Mumbai Police ने रिपब्लिक टीवी के CEO विकास खानचंदानी को किया गिरफ्तार

मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (TRP) केस में बड़ी कार्रवाई करते हुए रिपब्लिक टीवी (Republic TV) के सीईओ विकास खानचंदानी (Vikas Khanchandani) को गिरफ्तार किया है.

TRP Scam Case: Mumbai Police ने रिपब्लिक टीवी के CEO विकास खानचंदानी को किया गिरफ्तार
फाइल फोटो।

मुंबई: टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (TRP) केस में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने बड़ी कार्रवाई की है और क्राइम ब्रांच ने रिपब्लिक टीवी (Republic TV) के सीईओ विकास खानचंदानी (Vikas Khanchandani) को गिरफ्तार किया है. बता दें कि फर्जी टीआरपी मामले में विकास खानचंदानी से मुंबई पुलिस पहले कई बार पूछताछ कर चुकी है.

क्या है टीआरपी (TRP) घोटाला

बता दें कि टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (TRP) के घोटाले को लेकर इस साल अक्टूबर में खुलासा हुआ था, जब रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने हंसा रिसर्च ग्रुप (Hansa Research Group) के जरिए एक शिकायत दर्ज करवाई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कुछ टेलीविजन चैनल टीआरपी (TRP) के आंकड़ों में हेरफेर कर रहे हैं. इस मामले में पुलिस ने कहा था कि रिपब्लिक टीवी और कुछ अन्य चैनलों को देखने के लिए रिश्वत दी जा रही थी, हालांकि रिपब्लिक टीवी ने आरोपों से साफ इनकार किया था.

लाइव टीवी

किस तरह किया गया था घोटाला

हंसा एजेंसी ने शिकायत में आरोप लगाया था कि उसके कुछ पुराने कर्मचारी ने कंपनी का डाटा चुराया और उसके जरिए कुछ चैनलों के लिए TRP को प्रभावित करने की कोशिश की. चुराए गए डाटा के जरिए, जिन घरों में टीआरपी मीटर (TRP Meter) लगा है. उनको पैसों का लालच देकर चैनल देखने के लिए कहा गया, जिससे उस चैनल की TRP बढ़ सके.

अब तक 12 लोगों की हुई है गिरफ्तारी

टीआरपी घोटाले में मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच विकास खानचंदानी समेत अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. इससे पहले रिपब्लिक टीवी के पश्चिमी क्षेत्र के वितरण प्रमुख घनश्याम सिंह को भी पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें इस महीने जमानत मिल गई है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.