ट्रेनों में कोच के बाहर अब नहीं लगेंगे रिजर्वेशन चार्ट, ऐसे पता करनी होगी अपनी सीट

ऐसे में उन यात्रियों के लिए मुसीबत होगी जिनका रिजर्वेशन वेटिंग होता है या आरएसी होता है. 

ट्रेनों में कोच के बाहर अब नहीं लगेंगे रिजर्वेशन चार्ट, ऐसे पता करनी होगी अपनी सीट
कई बार सीट का पता बिल्कुल आखिरी वक्त में लगता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अपने कामकाजों को पेपरलेस बनाने की दिशा में  भारतीय रेलवे एक नई शुरुआत करने जा रहा है. रलवे ने निर्णय लिया है कि अब से रिजर्व कोच को बाहर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाया जाएगा. इस चार्ट में यात्री का नाम और उसका सीट नंबर और कहां से कहां तक जाना है ये जानकारी होती है. फिलहाल रेलवे ने इसे सभी गाडियों के लिए इसे लागू नहीं किया है. ये चार्ट सिर्फ उन गाड़ियों पर नहीं लगाया जाएगा जो नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, चैन्नई सेंट्रल, कोलकाता हावड़ा जंक्शन और कोलकाता शियालदह जंक्शन से बनकर चलती हैं. 

अब ऐसे में उन यात्रियों के लिए मुसीबत होगी जिनका रिजर्वेशन वेटिंग होता है या आरएसी होता है. कई बार सीट का पता बिल्कुल आखिरी वक्त में लगता है. लेकिन घबराने की बात नहीं है क्योंकि इसके लिए आप इस ट्रेन में तैनात टीसी से अपनी सीट की जानकारी ले सकते हैं या ऑनलाइन भी अपना पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं. इसके लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर अपना पीएनआर नंबर डालकर जानकारी कर सकते हैं कि आपका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं. 

पांच घंटे तक ट्रैक पर खड़ी रही माल गाड़ी, वजह जान कर चौंक जाएंगे आप

इसके अलावा indiarailinfo.com,  railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, trainspnrstatus.com और confirmtkt.com जैसी कई वेबसाइट हैं जहां आप अपना पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं. आप के पास इंटरनेट की व्यवस्था नहीं है तो रेलवे की हेल्पलाइन 139 पर कॉल कर सकते हैं.  आप 5888, 139, 5676747, 57886  पर एसएमएस करके भी पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए मैसेज बॉक्स में PNR लिखकर स्पेस देना होगा और फिर अपना पीएनआर नंबर लिखकर इनमें से किसी भी एक नंबर पर भेजना होगा. इसके बाद आपको एक एसएमएस वापस मिलेगा जिसमें आपकी सीट की जानकारी मौजूद होगी. 
 
गूगल प्ले स्टोर पर भी कई एप हैं जहां आप पीएनआर स्टेटस देख सकते हैं. इसके लिए आपको Railyatri, trainman और confirm ticket जैसे थर्ड पार्टी इंस्टॉल करने होंगे, क्योंकि फिलहाल IRCTC के अधिकारिक एप पर ये सुविधा नहीं है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.