close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PoK का संकल्प: कश्मीर में भारतीय सेना निकालेगी 'इमरान' के जेहाद का जनाजा

PoK का क्षेत्रफल करीब 13 हजार वर्ग किमी., जनसंख्या करीब 30 लाख और राजधानी मुजफ्फराबाद है. 

PoK का संकल्प: कश्मीर में भारतीय सेना निकालेगी 'इमरान' के जेहाद का जनाजा
अब PoK भारत का अभिन्न हिस्सा बनेगा.

नई दिल्ली: बीजेपी अध्यक्ष एवं गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कश्मीर समस्या के लिए एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) पर निशाना साधा है. अमित शाह ने कहा कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र (UN) में लेकर जाना सबसे बड़ी गलती थी. अमित शाह ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू गलत चार्टर के साथ संयुक्त राष्ट्र में गए. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में घुसपैठ चार्टर के साथ जाना चाहिए थी. उन्होंने सवाल किया कि जब भारतीय सेना जीत रही थी तो नेहरू ने युद्धविराम की घोषणा क्यों की.

अब PoK भारत का अभिन्न हिस्सा बनेगा. गृहमंत्री अमित शाह ने दो माह पहले साफ कहा था कि हम पीओके के लिए अपनी जान दे देंगे. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्पष्ट कर चुके हैं कि अब पाकिस्तान से सिर्फ पीओके पर बात होगी. 

दुनिया की सर्वाधिक शक्तिशाली सेनाओं में भारत का डंका, पाकिस्तान टॉप 10 में भी नहीं शामिल

PoK भारत का अभिन्न अंग है:
PoK भारत का अभिन्न अंग है, भारतीय संसद प्रस्ताव पारित कर चुकी है. 22 फरवरी 1994 को संसद के दोनों सदनों ने PoK पर प्रस्ताव पास किया था. संसद ने PoK पर अपना हक जताते हुए कहा, ये भारत का अटूट अंग है. संसद ने कहा, पाकिस्तान को उस भाग को छोड़ना होगा जिस पर उसने कब्जा किया है. 14 मार्च 2013 को पाकिस्तान ने PoK पर अपने पक्ष में प्रस्ताव पारित किया था. 15 मार्च 2013 को संसद ने पाकिस्तान में पारित प्रस्ताव को सिरे से खारिज किया. 15 मार्च 2013 को संसद ने फिर कहा, PoK समेत पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा है. संसद ने पाक को भारत के अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप करने से बाज आने की चेतावनी दी. 12 अगस्त 2016 को पीएम मोदी ने PoK को भारत का अभिन्न अंग बताया. 

LIVE टीवी:

आइए पीओके के बारे में जानें 
आइये पीओके के बारे में जान लेते हैं. जम्मू-कश्मीर का कुछ हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में है. पाकिस्तान के कब्ज़े वाले हिस्से को PoK कहा जाता है. PoK का क्षेत्रफल करीब 13 हजार वर्ग किमी. है. PoK की जनसंख्या करीब 30 लाख और राजधानी मुजफ्फराबाद है. पाक के कब्ज़े वाले कश्मीर में अक्साई चिन शामिल नहीं है. कश्मीर के उत्तर-पूर्व हिस्से को अक्साई चिन कहा जाता है. पाकिस्तान PoK को आज़ाद कश्मीर कहता है, भारत गुलाम कश्मीर. PoK में सरकार से लेकर प्रशासन तक पाकिस्तान का कब्जा है. PoK में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी हैं, अंतर्राष्ट्रीय मान्यता नहीं है. सरदार मसूद ख़ान PoK के राष्ट्रपति, राजा फ़ारूक़ हैदर पीएम हैं. PoK में 49 विधानसभा सीटें है, जिनमें 41 पर चुनाव होता है. 1974 से आम चुनाव हो रहे हैं, पिछला चुनाव जुलाई 2016 में हुआ था. नवाज शरीफ की पार्टी (PML-N ) ने 41 में से 32 सीट जीती थी. PoK में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों नवाज़ की पार्टी से जुड़े हैं.