मकबूल भट की बरसी पर श्रीनगर और कुपवाड़ा में पाबंदी, करीब 23 साल पहले तिहाड़ में मिली थी फांसी
Advertisement

मकबूल भट की बरसी पर श्रीनगर और कुपवाड़ा में पाबंदी, करीब 23 साल पहले तिहाड़ में मिली थी फांसी

अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने ज्वांइट रेजिस्टेंस लीडरशिप (जीआरएल) के तहत आज भट की बरसी के दिन लोगों से हड़ताल करने को कहा था.

कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती उपाय के तहत पाबंदियां लगाई गई हैं. (फाइल फोटो)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के संस्थापक मोहम्मद मकबूल भट की बरसी के मौके पर अलगाववादियों की ओर से बुलाई गई हड़ताल के मद्देनजर प्रशासन ने श्रीनगर एवं कुपवाड़ा जिलों के हिस्सों में रविवार (11 फरवरी) को पाबंदियां लगा दीं. भट को 1984 में आज के दिन दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत श्रीनगर के सात थाना क्षेत्रों में पाबंदियां लगाई गई हैं. इसके अलावा उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा के त्रेहगाम इलाके में भी पाबंदियां लगाई गई हैं. उन्होंने कहा कि श्रीनगर के सात थाना क्षेत्रों में खानयार, क्राल खुद, महाराजगंज, मैसूमा, नौहट्टा, रैनवाड़ी और सफा कदल शामिल हैं. अधिकारी ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती उपाय के तहत यह पाबंदियां लगाई गई हैं.

  1. धारा 144 के तहत श्रीनगर के सात थाना क्षेत्रों में पाबंदियां लगाई गई हैं. 
  2. उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा के त्रेहगाम इलाके में भी पाबंदियां लगाई गई हैं.
  3. मकबूल भट को 1984 में आज के दिन दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी.

घाटी में बंद का असर  
अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने ज्वांइट रेजिस्टेंस लीडरशिप (जीआरएल) के तहत आज भट की बरसी के दिन लोगों से हड़ताल करने को कहा था. उन्होंने लोगों से यहां सोनवार में स्थित भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) के दफ्तर तक मार्च करने का भी आह्वान किया था. इस बीच, कश्मीर घाटी के अन्यत्र स्थानों पर हड़ताल की वजह से जन जीवन प्रभावित हुआ. अधिकारियों ने बताया कि समूची घाटी में दुकानें, निजी दफ्तर, पेट्रोल पंप और अन्य कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे जबकि अधिकतर हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन सड़कों से नदारद रहा.

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में महिला की मौत
जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में एक महिला की मौत हो गई. पुलिस ने रविवार (11 फरवरी) को बताया कि शनिवार (10 फरवरी) शाम को एक 65 वर्षीय महिला मेंधार इलाके में पाकिस्तानी सेना द्वारा दागे गए मोर्टार से गंभीर रूप से घायल हो गई थी. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "अस्पताल में भर्ती कराने से पहले ही महिला ने दम तोड़ दिया." उन्होंने कहा, "पाकिस्तानी बलों ने छोटे व स्वचालित हथियारों और मोर्टार से मेंधार में सैन्य व नागरिक इलाकों को निशाना बनाया. भारतीय जवानों ने भी इसका दृढ़ता से मुंहतोड़ जवाब दिया." 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news