रियो और जेलियांग ने नगालैंड में सरकार बनाने का किया दावा

नगालैंड में सरकार गठन मुद्दे ने रविवार को तब नया मोड़ ले लिया जब एनडीपीपी नेता नेफियू रियो और निवर्तमान मुख्यमंत्री और एनपीएफ नेता टी आर जेलियांग ने 60 सदस्यीय विधानसभा में विधायकों का बहुमत होने की बात करते हुए सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया.

रियो और जेलियांग ने नगालैंड में सरकार बनाने का किया दावा
नगालैंड में इन दोनों नेताओं ने सरकार बनाने का दावा पेश किया. (फाइल फोटो)

कोहिमा : नगालैंड में सरकार गठन मुद्दे ने रविवार को तब नया मोड़ ले लिया जब एनडीपीपी नेता नेफियू रियो और निवर्तमान मुख्यमंत्री एवं एनपीएफ नेता टी आर जेलियांग ने 60 सदस्यीय विधानसभा में विधायकों का बहुमत होने की बात करते हुए सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. राज्य के राज्यपाल पी बी आचार्य ने दोनों नेताओं को समर्थन कर रहे विधायकों के हस्ताक्षर जमा करने के लिए 48 घंटे का समय दिया.इससे पहले दिन में नगालैंड के राज्यपाल पी बी आचार्य ने कहा कि एनडीपीपी नेता रियो के पास बहुमत है और उन्हें सरकार बनानी चाहिए. एनडीपीपी नेता रियो ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.

रियो और जेलियांग दोनों ने बहुमत होने का किया दावा
जेलियांग से मुलाकात के बाद आचार्य ने संवाददाताओं से कहा कि रियो और जेलियांग दोनों ने बहुमत होने का दावा किया है लेकिन, "मैंने अभी किसी को भी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किया है. मैंने उन्हें समर्थन कर रहे निर्वाचित सदस्यों के हस्ताक्षर सौंपने के लिए 48 घंटे का समय दिया है." उन्होंने कहा कि एक संवैधानिक प्रमुख होने के नाते मेरा कर्तव्य यह देखना है कि किसके पास बहुमत है और उसे नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करूं. जो भी 30 से अधिक निर्वाचित विधायकों का हस्ताक्षर लाएगा मैं स्वीकार कर लूंगा.

नागालैंड के मुख्यमंत्री टी.आर.जेलियांग ने कहा- हम बीजेपी के साथ सरकार बनाने को तैयार

आचार्य ने इससे पहले कहा था कि कि उन्होंने रियो से समर्थन कर रहे सभी 32 विधायकों के हस्ताक्षर कल तक सौंपने को कहा है.भाजपा की सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के महासचिव अबु मेथा ने बताया कि उनकी पार्टी और भाजपा ने क्रमश: 18 और 12 सीटें जीती हैं तथा एकमात्र जदयू विधायक और एक निर्दलीय विधायक ने इस गठबंधन को अपना समर्थन दिया है.आचार्य ने कहा कि रियो ने एनडीपीपी भाजपा के 30 विधायकों और जदयू एवं निर्दलीय विधायकों के समर्थन के पत्र भी सौंपे जिससे उनकी संख्या बल 32 हो जाती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.