close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में RSS का गुरु दक्षिणा कार्यक्रम आज, जुटेंगे केंद्रीय मंत्री और BJP सांसद

यह संघ का वार्षिक कार्यक्रम है जिसमे आने वाले लोग संघ के लिए गुप्त दान करते है. 

दिल्ली में RSS का गुरु दक्षिणा कार्यक्रम आज, जुटेंगे केंद्रीय मंत्री और BJP सांसद
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इस बार दिल्ली में आरएसएस का गुरु दक्षिणा कार्यक्रम 25 जुलाई को केंद्रीय राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह के आवास पर होने जा रहा है. कार्यक्रम में बीजेपी के सभी सांसद और मंत्री मौजूद रहेंगे. 

डॉक्टर कृष्ण गोपाल की अगुवाई में ये गुरुदक्षिणा कार्यक्रम में होने जा रहा है. यह संघ का वार्षिक कार्यक्रम है जिसमे आने वाले लोग संघ के लिए गुप्त दान करते है. 
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में गुरु पूर्णिमा उत्सव पर गुरु दक्षिणा देने की परम्परा 1928 से चली आ रही है. 

27 सितम्बर 1925 को संघ की स्थापना के बाद 1928 में पहली बार गुरु दक्षिणा कार्यक्रम हुआ था. बताते हैं कि तब 84.50 रुपए जुटे थे. लेकिन अब संघ का संगठन पूरे देश में फैला हुआ है. लाखों स्वयंसेवक इसमें भाग लेते हैं इसलिए अंदाज लगाया जाता है कि गुरु दक्षिणा में करोड़ों रुपए संघ के कोष में जमा होते हैं. 

संघ के सूत्रों के माने तो अकेले दिल्ली में ही पिछले साल 95,000 से ज्यादा स्वंयसेवकों ने गुरुदक्षिणा में हिस्सा लिया था. दिल्ली में होने वाली गुरूदक्षिणा के कार्यक्रमों में भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ नेता, केंद्र सरकार के कई मंत्री, कई बड़े वैज्ञानिक और फिल्म जगत की हस्तियों ने दक्षिणा दी है.

हालांकि RSS की तरफ से गुरु दक्षिणा के आंकड़ों के बारे में कभी जानकारी नहीं दी जाती है. समय के साथ संघ ने गुरुदक्षिणा के लिए कई बदलाव किए है. 

गुरु दक्षिणा में यदि किसी को बड़ी रकम देनी हो तो उसके लिए चेक या ड्राफ्ट अनिवार्य कर दिया गया है. दक्षिणा सीधे आरएसएस के बैंक खाते में दी जा सकेगी.
अब गुरुदक्षिणा के लिए आईडी, ईमेल और आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है.