Covid-19: तीसरी लहर के बीच दिल्ली में घर-घर हो रही है जांच, जानिए डिटेल
Advertisement

Covid-19: तीसरी लहर के बीच दिल्ली में घर-घर हो रही है जांच, जानिए डिटेल

MHA के मुताबिक, 15 नवंबर को 12,055 आरटी-पीसीआर नमूनों की तुलना में 19 नवंबर को दिल्ली में 30,735 आरटी-पीसीआर टेस्ट किए गए है. छतरपुर के कोविड-19 सेंटर के सभी 500 बेड में ऑक्सीजन की सुविधा शुरू करने का आदेश जारी हुआ था.

Covid-19: तीसरी लहर के बीच दिल्ली में घर-घर हो रही है जांच, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना के प्रकोप के चलते कोविड-19 टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के निर्देशानुसार अब देश की राजधानी में घर-घर में टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. राजधानी में कोविड-19 से संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए अब हाउस टू हाउट टेस्टिंग शुरू हुई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने ने आरटी-पीसीआर टेस्टिंग (RT-PCR Testing) की संख्या में इजाफा किया है. इस बात की जानकारी गृहमंत्रालय ने शनिवार को दी है. 

  1. कोरोना के प्रकोप से परेशान दिल्ली में अब घर-घर होगी टेस्टिंग
  2. अमित शाह के आदेश के बाद आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की संख्या में इजाफा
  3. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में बढ़ाए गए आईसीयू बेड्स

बढ़ी RT-PCR टेस्टिंग की संख्या
गृह मंत्री अमित शाह के आदेश के बाद ICMR ने कोरोना टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोत्तरी की है. एमएचए के अनुसार, पहले आईसीएमआर (ICMR) 27 हजार टेस्ट करता था लेकिन अब हर रोज 37, 200 लोगों की जांच करेगा. मालूम हो कि गृहमंत्री अमित शाह ने बीते 15 नवंबर को राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए कई तरह के ऐलान किए थे. उसी बैठक के बाद शाह ने आरटी-पीसीआर टेस्ट की क्षमता को बढ़ाया का जिक्र भी किया था. इसके साथ ही दिल्ली में मोबाइल टेस्टिंग वैन की हालत में सुधार लाने की भी बात कही थी. 

 

 

बढ़ाए गए ICU बेड्स
वहीं दूसरी ओर दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में बेड्स की संख्या भी बढ़ाई गई है. बता दें बीते 5 दिनों में राजधानी में कोरोना के 411 नए आईसीयू बेड्स तैयार किये हैं. एमएचए के अनुसार 17 नवम्बर को 29 बेड, 18 नवम्बर को 100 बेड, 19 नवम्बर को 76 बेड और आज 21 नवम्बर को 205 बेड्स बढ़ाए गए हैं. ये आईसीयू बेड्स केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों के अस्पतालों में बढ़ोत्तरी की गई है. इसके साथ ही अमित शाह के आदेशनुसार कोरोनोवायरस वृद्धि के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बीईएल के 125 वेंटिलेटर दिल्ली पहुंच गए हैं.

 

 

MHA के मुताबिक, 15 नवंबर को 12,055 आरटी-पीसीआर नमूनों की तुलना में 19 नवंबर को दिल्ली में 30,735 आरटी-पीसीआर टेस्ट किए गए है. छतरपुर के कोविड-19 सेंटर के सभी 500 बेड में ऑक्सीजन की सुविधा शुरू करने का आदेश जारी हुआ था. मंत्रालय ने कहा कि 'एनसीटी दिल्ली सरकार ने घर-घर सर्वेक्षण शुरू किया है. 

Trending news