लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजे गए लेखक रस्किन बॉन्ड

पुरस्कार में रस्किन बॉन्ड को एक प्रशस्ति पत्र और दो लाख रुपये नकद दिए गए

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजे गए लेखक रस्किन बॉन्ड
बॉन्ड ने बच्चों से कहा, ‘‘चूंकि आपके माता पिता आपका ध्यान रखते हैं और आपको अच्छे स्कूलों में भेजते हैं, जब आप बड़े हो जाएं तो आप उनका ध्यान रखें.’’ (फाइल फोटो-साभार डीएनए)

चंडीगढ़: चंडीगढ़ लिटरेरी सोसाइटी ने मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड को शनिवार को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा. पुरस्कार में उन्हें एक प्रशस्ति पत्र और दो लाख रुपये नकद दिए गए. बॉन्ड मुख्य रूप से बच्चों की किताबें लिखते हैं. स्थानीय सुखना झील के पास पांचवां अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव ‘लिटरैटी 2017’ आयोजित किया जा रहा है जहां विभिन्न स्कूलों के बच्चे जमा हुए थे. इस दौरान बच्चों, उनके माता पिता ने लेखक से उनके उपन्यासों एवं लघु कथाओं के बारे में जानकारी ली.

बॉन्ड ने बच्चों से कहा, ‘‘चूंकि आपके माता पिता आपका ध्यान रखते हैं और आपको अच्छे स्कूलों में भेजते हैं, जब आप बड़े हो जाएं तो आप उनका ध्यान रखें.’’ भारत में जन्मे और पले-बढ़े लेखक ने कहा, ‘‘मैं भारत के अलावा दुनिया में कहीं भी नहीं रह सकता.’’ 

यह भी पढ़ें : अब रेलवे प्लेटफॉर्म की दुकानों में भारतीय संस्कृति से जुड़ी किताबें रखना जरूरी

मसूरी के पास लैंडोर में रहने वाले लेखक से जब पूछा गया कि अगर वह लेखक नहीं होते तो क्या होते, उन्होंने कहा, ‘‘या तो सूमो पहलवान या कोई फुटबॉल खिलाड़ी होता.’’ कार्यक्रम में चंडीगढ़ में कनाडा के महावाणिज्य दूत क्रिस्टोफर गिबिंस भी मौजूद थे.

(इनपुट - एजेंसी)