ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम में भाग लेंगे पीएम मोदी, जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ भी हुई चर्चा
Advertisement

ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम में भाग लेंगे पीएम मोदी, जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ भी हुई चर्चा

पीएम मोदी ने शिंजो आबे के अलावा मलेशिया के राष्ट्रपति डॉ. महातिर मोहम्मद से भी मुलाकात की. 

ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम में भाग लेंगे पीएम मोदी, जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ भी हुई चर्चा

व्लादिवोस्तोकः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के रूस दौरे का आज (गुरुवार) अंतिम दिन है. व्लादिवोस्तोक आज ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम की बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी. बैठक से पहले आज सुबह पीएम मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा हुई. ऐसा बताया जा रहा है कि भारत और जापान के पीएम के बीच हुई बातचीत में 5जी टेक्नोलॉजी, रक्षा और व्यापार पर चर्चा हुई. 

इसके बाद पीएम मोदी की मलेशिया के राष्ट्रपति डॉ. महातिर मोहम्मद से मुलाकात की. 

इसके बाद पीएम मोदी की मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्त्मागिन बाटुल्गा के साथ बैठक होनी है.

बता दें कि व्लादिवोस्तोक में बुधवार को पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बीच करीब दो घंटे की अहम बैठक हुई. इस बैठक में भारत और रूस के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. दोनों देश के बीच सड़क और परिवहन मार्ग को लेकर समझौता. साथ ही सैन्य हथियार, उर्जा और रक्षा क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए हैं. रूस ने कहा कि वह भारत को सबसे आधुनिक हथियार दे रहा है और भविष्य में देता रहेगा. इस्टर्न इकोनोमिक फोरम की बैठक से पहले दोनों नेताओं के बीच कई अहम समझौते हुए है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'भारत और रूस आंतरिक मामलों में किसी तीसरे के दखल के खिलाफ है. दोनों देशों की दोस्ती का सफर तेजी से बढ़ा. रूस के हथियारों के उपकरण भारत में बनेंगे. रूस के साथ दर्जनों व्यापार समझौते हुए. हम अपने रिश्तों को क्षेत्रों की तरफ ले जा रहे हैं.'

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों देश के नेता लगातार एक दूसरे से संपर्क में रहते हैं. दोनों देश के बीच समुद्री मार्ग विकास पर भी समझौता हुआ है. कुडनकुलम परमाणु प्लांट की तीसरी यूनिट जल्द शुरू होगी. इसकी घोषणा की गई है. पुतिन ने कहा कि भारत के साथ आर्थिक और सामरिक संबंध और मजबूत करना है.

आज का कार्यक्रम
6:00 AM – 6:30 AM : जापान के पीएम शिंजो अबे के साथ बैठक 
6:45 AM – 7:15 AM : मलेशिया के राष्ट्रपति डॉ. महातिर मोहम्मद के साथ बैठक
7.30 AM - मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्त्मागिन बाटुल्गा के साथ बैठक
9:30 AM   : भारतीय बिजनेस पवेलियन का दौरा
11:30 AM   : 5वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में शामिल
3:00 PM   : फेटिसोव एरिना में जूडो टूर्नामेंट का दौरा 
4:30 PM   : भारत के लिए रवाना 

Trending news