Russia के न्यू स्टार्ट परमाणु संधि से हटने पर बढ़ सकते हैं रक्षा कंपनियों के शेयर, दिख सकती हैं कई बड़ी प्रतिक्रियाएं
Advertisement

Russia के न्यू स्टार्ट परमाणु संधि से हटने पर बढ़ सकते हैं रक्षा कंपनियों के शेयर, दिख सकती हैं कई बड़ी प्रतिक्रियाएं

Vladimir Putin: 2002 के बाद से मिसाइल रोधी मिसाइल प्रणालियों पर कोई सीमा नहीं रही है. जब अमेरिका ने इन पर एक समझौता समाप्त कर दिया था. यह एक कारक है जो पुतिन को मिसाइलों पर नियंत्रण छोड़ने के लिए प्रेरित करता है.

Russia के न्यू स्टार्ट परमाणु संधि से हटने पर बढ़ सकते हैं रक्षा कंपनियों के शेयर, दिख सकती हैं कई बड़ी प्रतिक्रियाएं

London: व्लादिमीर पुतिन के अमेरिका के साथ न्यू स्टार्ट परमाणु हथियार संधि से हटने के फैसले की उम्मीद के मुताबिक प्रतिक्रिया कुछ ऐसी होंगी. परमाणु मिसाइलों के लिए नए बाजारों की संभावना से रक्षा कंपनियों के शेयर बढ़ेंगे. प्रतिरोध के सिद्धांत जनता को आश्वस्त करेंगे कि शस्त्र नियंत्रण की वास्तव में कभी आवश्यकता ही नहीं थी जो लोग दुनिया के अंत से डरते हैं उन्हें इस फैसले पर चिंता जरूर होगी. कुछ लोग इसे पश्चिमी देशों के लिए कमजोरी और खतरे का सबब भी बताएंगे. नई रणनीतिक हथियार कटौती संधि अमेरिका और रूस के बीच उनके परमाणु हथियारों पर आधी सदी तक चलने वाले समझौते की संख्या में नवीनतम की संधि प्रत्येक देश को कुल 700 मिसाइलों और विमानों पर फिट किए जाने वाले 1550 से अधिक परमाणु हथियारों तक सीमित करती है.

2002 के बाद मिसाइल प्रणालियों पर कोई सीमा नहीं रही
2002 के बाद से मिसाइल रोधी मिसाइल प्रणालियों पर कोई सीमा नहीं रही है. जब अमेरिका ने इन पर एक समझौता समाप्त कर दिया था. यह एक कारक है जो पुतिन को मिसाइलों पर नियंत्रण छोड़ने के लिए प्रेरित करता है, क्योंकि अमेरिकी सुरक्षा पारंपरिक स्ट्राइक मिसाइलों के साथ बेहतर हुई है. न्यू स्टार्ट द्वारा संचालित मिसाइलों और विमानों के प्रकार वर्तमान की तुलना में हजारों अधिक हथियार ले जा सकते हैं. 1970 के दशक में परमाणु बम अक्सर व्यास में 10 सेंटीमीटर जितना छोटा होता था ताकि एक ही मिसाइल में बड़ी संख्या में स्वतंत्र रूप से लक्षित करने योग्य रिएंट्री वाहनों को फिट किया जा सके.

यूक्रेन युद्ध के दौरान निरस्तीकरण के मूल्य को दर्शाया
विशेष रूप से एक संधि ने यूक्रेन युद्ध के दौरान निरस्तीकरण के मूल को दर्शाया है. 1987 की इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्स इस संधि ने रूस को उन हजारों मिसाइलों से वंचित कर दिया है, जिनका इस्तेमाल वह कर सकता था. संधि 2019 में डोनाल्ड ट्रंप द्वारा रद्द कर दी गई थी. लेकिन रूस की केवल एक मिसाइल को स्पष्ट रूप से संधि का उल्लंघन करती है. 9एम 729 मौजूद है क्योंकि इसकी केवल परमाणु भूमिका है. इसलिए अब तक यूक्रेन में इसका उपयोग नहीं किया गया है.

पश्चिम यूक्रेन के कई केंद्र तबाह हो सकते हैं
500 किलोमीटर से अधिक रेंज वाली पुरानी पारंपारिक रूप से सशक्त INF मिसाइलों को अगर प्रयोग किया जाता है तो पश्चिम यूक्रेन के कई केंद्र तबाह हो सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news