close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कर्नाटक के दो प्रभावशाली समुदायों को मंत्रिपरिषद में दी गई जगह, जानिए क्या है वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत नए मंत्रिपरिषद में कर्नाटक के दो प्रभावशाली समुदायों को बराबर रूप से जगह दी गई है. 

कर्नाटक के दो प्रभावशाली समुदायों को मंत्रिपरिषद में दी गई जगह, जानिए क्या है वजह

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत नए मंत्रिपरिषद में कर्नाटक के दो प्रभावशाली समुदायों को बराबर रूप से जगह दी गई है. कर्नाटक के भाजपा अध्यक्ष रह चुके डी वी सदानंद गौड़ा और प्रह्लाद जोशी के साथ बेलगाम के सांसद सुरेश अंगड़ी को नए मंत्रिपरिषद में जगह दी गई है. जोशी और अंगड़ी को मंत्रिपरिषद में जगह देकर भाजपा उत्तरी कर्नाटक में अपना जनाधार और मजबूत करने की कोशिश में हैं.  हालांकि, भाजपा यहां पहले से ही मजबूत स्थिति में है. हालिया लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दक्षिण भारत में भी अपनी पैठ बनाई. 

कर्नाटक में भाजपा को 28 में से 25 सीटों पर जीत हासिल हुई. सदानंद गौड़ा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और वह मोदी सरकार में पहले भी मंत्री रह चुके हैं.  वहीं, जोशी और अंगड़ी दोनों चार बार से सांसद हैं और मंत्री के रूप में यह उनका पहला कार्यकाल होगा. निर्मला सीतारमण पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रह चुकी हैं और उन्हें इस सरकार में भी जगह दी गई है.

वह राज्य सभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करती हैं. गौड़ा और अंगड़ी को मंत्रिपरिषद में जगह देकर भाजपा सरकार ने राज्य के दो प्रभावशाली समुदायों क्रमश: वोक्कालिगा और लिंगायत को प्रतिनिधित्व दिया है. जोशी ब्राह्मण हैं.  इस समुदाय का वोट बैंक राज्य में ज्यादा नहीं है और यह लंबे समय से भाजपा के प्रति वफादार रहे हैं.