सुरक्षित और समृद्ध भारत के लिए सुरक्षा एजेंसियों के बीच तालमेल जरूरी: नायडू
Advertisement

सुरक्षित और समृद्ध भारत के लिए सुरक्षा एजेंसियों के बीच तालमेल जरूरी: नायडू

उप राष्ट्रपति ने कहा कि सुरक्षित भारत हमारे लिये उतना ही जरूरी है जितना समृद्ध भारत, और सक्षम भारत के बिना हमें सुरक्षित भारत नहीं मिल सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि देश को समृद्ध बनाने के साथ सुरक्षित बनाना भी जरूरी है, तब ही सक्षम भारत बनाने का सपना पूरा हो सकता है. नायडू ने पुलिस शोध एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) के 48वें स्थापना दिवस समारोह में कहा ‘‘सुरक्षित भारत हमारे लिये उतना ही जरूरी है जितना समृद्ध भारत, और सक्षम भारत के बिना हमें सुरक्षित भारत नहीं मिल सकता है.’’ उन्होंने कहा कि इसके लिये सुरक्षा एजेंसियों को करीबी आपसी सहयोग और सामंजस्य कायम करना जरूरी है, इसमें निजी क्षेत्र की भूमिका भी शामिल है. 

नायडू ने राष्ट्रीय सुरक्षा का जिक्र करते हुये कहा कि सुरक्षा तकनीक के क्षेत्र में उच्च स्तरीय शोध की मदद से इस लक्ष्य की प्राप्ति हो सकती है. उन्होंने कहा कि पुलिस एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियों को साइबर हमलों सहित भविष्य की अन्य चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाने के लिये सरकारी और निजी क्षेत्र को आपसी सहयोग से संयुक्त तंत्र विकसित करना चाहिये. उपराष्ट्रपति ने इसके लिये पुलिस बलों को साइबर हमले और साइबर अपराधों के खतरे को पहले ही नाकाम करने के लिये साइबर फॉरेंसिक तकनीक से लैस करने की जरूरत पर बल दिया. 

राज्यसभा में चल रहे हंगामे से नाराज वेंकैया नायडू ने की इस कांग्रेस नेता की तारीफ

उन्होंने कहा ‘‘मुझे विश्वास है कि पुलिस तंत्र के थिंक टैंक के रूप में स्थापित ‘बीपीआरएंडडी’ इस दिशा में नवोन्मेषी विचारों के साथ विश्वस्तरीय तकनीक से देश की पुलिस एवं सुरक्षा एजेंसियों को लैस करने में मददगार साबित होगी.’’ इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू तथा कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. 

(इनपुट-भाषा)

Trending news