जेल से रिहाई के बाद घर पहुंचे सलमान खान, फैन्स का किया अभिवादन

मुंबई में सलमान खान के घर 'गैलेक्सी अपार्टमेंट' के बाहर उनकी एक झलक पाने के लिए उमड़ी फैन्‍स की भीड़.  

जेल से रिहाई के बाद घर पहुंचे सलमान खान, फैन्स का किया अभिवादन

मुंबई: जोधपुर सेंट्रल जेल से रिहाई के बाद अभिनेता सलमान खान घर पहुंच गए हैं. मुंबई में उनके घर 'गैलेक्सी अपार्टमेंट' के बाहर एक झलक पाने के लिए फैन्‍स की भीड़ उमड़ पड़ी. फैंस ने सलमान के घर के बाहर आतिशबाजी की. सलमान ने फैंस को निराश नहीं किया और गैलरी में आकर फैंस का अभिवादन किया. उन्होंने फैंस से घर वापस लौट जाने की भी अपील की.

सलमान के जेल से बाहर निकलने के बाद पुलिस ने कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच उन्हें एयरपोर्ट की ओर रवाना किया. सलमान कार की आगे की सीट पर बैठे हुए थे. उनके प्रशंसक कुछ दूर तक कार के साथ भागे लेकिन कुछ देर बाद कार पुलिस के एस्कार्ट वाहन की मदद से आगे निकल गई. सलमान खान को जोधपुर सत्र न्‍यायालय ने सलमान खान को सशर्त जमानत दी है. उन्हें देश से बाहर जाने की सूचना कोर्ट को देनी होगी. इतना ही नहीं, अब इस मामले की अगली सुनवाई 7 मई को होगी. इसके लिए सलमान को जोधपुर सत्र न्‍यायालय में हाजिर होना होगा. 

वर्ष 1998 में हुए काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को पांच साल कैद की सजा सुनाई गई थी. बचाव पक्ष के वकील महेश बोरा ने बताया कि सलमान को 50,000 रूपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशियों की दो जमानत पर रिहा किया गया. पांच साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद से सलमान जोधपुर केंद्रीय कारागार में बंद थे. 

सलमान की रिहाई पर फिल्म उद्योग ने जताई खुशी
काले हिरण के शिकार के जुर्म में जोधपुर केन्द्रीय कारागृह में सजा काट रहे फिल्म अभिनेता सलमान खान की अदालत से जमानत मिलने के बाद रिहाई पर उनके मित्रों और शुभचिंतकों ने खुशी जाहिर की. अभिनेता की अगली फिल्म ‘ रेस 3' के निदेशक रेमो डिसूजा ने बताया, “मैं खुश हूं कि उन्हें जमानत मिल गई. उनके साथ काफी करीब से काम करने के बाद एक कलाकार के तौर पर ही मैं उनका प्रशंसक नहीं हूं बल्कि अच्छे इंसान के तौर पर भी मैं उनका प्रशंसक हूं.” उन्होंने कहा कि ‘ रेस 3’ की करीब 90 फीसदी शूटिंग पूरी हो चुकी है और बाकी बची शूटिंग भारत में ही होगी. 

रेस 3' के प्रोड्यूसर रमेश तौरानी ने कहा कि वह सलमान के जेल से बाहर आने से खुश हैं. ‘दबंग’ फिल्म में सलमान के साथ काम करनेवाले सोनू सूद ने ट्वीट किया, “अच्छा काम सबसे बड़ी प्रार्थना होती है. सलमान भाई आपका स्वागत.” गायक अदनान सामी ने कहा , “ मैं सलमान भाई के जेल से बाहर आने से काफी खुश हूं. जय हो.”

Salman Khan

सलमान खान को जमानत: मामले का घटनाक्रम
सलमान खान को आज जिस मामले में जमानत मिली है उस मामले का घटनाक्रम इस प्रकार है : 
1-2 अक्टूबर , 1998: कनकनी में दो काले हिरणों का शिकार. 
मामले में आरोपी : सात लोग (सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम, तब्बू, दुष्यंत सिंह और दिनेश गावरे) 
गवाह : चार (छोगाराम, पूनम चंद, शेराराम और मंगीलाल) 

नौ नवंबर , 2000: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) के समक्ष मामले को लाया गया और पंजीकृत किया गया. 

19 फरवरी , 2006: सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गए. सत्र अदालत में पहले बचाव पक्ष ने पुनरीक्षण याचिका दायर की और इसके बाद उच्च न्यायालय में अभियोजन पक्ष ने दायर की. सात वर्षों तक सुनवाई रूकी रही. 

23 मार्च , 2013: निचली अदालत ने सभी अभियुक्तों के खिलाफ संशोधित आरोप तय किए गए. 
23 मई , 2013: सीजेएम अदालत में सुनवाई शुरू. सुनवाई के दौरान अदालत में अभियोजन पक्ष के गवाहों ने गवाही दी. 
13 जनवरी , 2017: निचली अदालत में गवाही पूरी हुई. 
27 जनवरी , 2017: बयान दर्ज कराने के लिए सभी आरोपी अदालत में पेश हुए. 
13 सितंबर , 2017: निचली अदालत में अभियोजन पक्ष ने अंतिम बहस शुरू की. 
28 अक्टूबर , 2017: बचाव पक्ष ने अंतिम बहस शुरू की. 
24 मार्च , 2018: निचली अदालत ने अंतिम सुनवाई पूरी की. 
28 मार्च , 2018: निचली अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा. 
5 अप्रैल , 2018: फैसला सुनाया गया. 

7 अप्रैल , 2018: सलमान खान को काला हिरण मामले में जमानत दी गई. उन्हें पांच वर्ष जेल की सजा सुनाई गई है.