चॉपर घोटाला : संजीव त्यागी, वकील खेतान को मिली जमानत
Advertisement

चॉपर घोटाला : संजीव त्यागी, वकील खेतान को मिली जमानत

दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी के संबन्धी संजीव त्यागी और वकील गौतम खेतान को वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में यह कहते हुए जमानत दे दी कि उन्होंने ‘रिश्वत’ ली या नहीं ली जैसा आरोप सीबीआई ने लगाया है, इसका फैसला सुनवाई के दौरान ही किया जा सकता है।

नई दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी के संबन्धी संजीव त्यागी और वकील गौतम खेतान को वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में यह कहते हुए जमानत दे दी कि उन्होंने ‘रिश्वत’ ली या नहीं ली जैसा आरोप सीबीआई ने लगाया है, इसका फैसला सुनवाई के दौरान ही किया जा सकता है।

दोनों सात दिनों तक सीबीआई की हिरासत में थे जिस दौरान उनसे पूछताछ की गयी।

विशेष सीबीआई न्यायाधीश अरविंद कुमार ने दोनों को जमानत पर रिहा करने के लिए दो-दो लाख रुपए के निजी मुचलके और इतनी ही जमानत राशि देने को कहा। अदालत ने सह आरोपी एस पी त्यागी के पहले ही जमानत पर रिहा होने को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया।

अदालत ने दोनों आरोपियों से उसकी मंजूरी के बिना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से बाहर ना जाने के लिए कहा और उन्हें सबूतों से छेड़छाड़ ना करने तथा गवाहों को प्रभावित ना करने का आदेश दिया।

अदालत ने कहा, ‘मौजूदा मामला दस्तावेजों पर आधारित है। सीबीआई ने जब भी तलब किया, आरोपी जांच में शामिल हुए और उनसे हिरासत में पूछताछ भी की गयी। सीबीआई पहले ही आरोपी के घर में तलाशी लेने के बाद दस्तावेज जब्त कर चुकी है।’ न्यायाधीश ने कहा, ‘आरोपियों ने रिश्वत ली या नहीं ली और इससे किस तरीके से उनका संबंध है, इससे जुड़े आरोपों की सच्चाई या झूठ का फैसला सुनवाई के दौरान ही हो सकता है। आरोपियों को हिरासत में बंद रखने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा। सह आरोपी एस पी त्यागी को पहले ही जमानत पर रिहा किया जा चुका है।’ 

अदालत ने बीते साल 26 दिसंबर को 72 साल के पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी को जमानत देते हुए कहा था कि सीबीआई कथित रिश्वत की रकम और वह कब दी गयी, यह बताने में नाकाम रही। 2007 में सेवानिवृत्त हुए त्यागी और उनके रिश्तेदार संजीव एवं खेतान को मामले में सीबीआई ने नौ दिसंबर, 2016 को गिरफ्तार किया था। मामला संप्रग-2 सरकार के शासनकाल में ब्रिटेन की कंपनी अगस्तावेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद से संबंधित है।

Trending news