दिल्ली में अचानक क्यों बढ़ा वायु प्रदूषण, केजरीवाल सरकार ने बताया ये बड़ा कारण
Advertisement

दिल्ली में अचानक क्यों बढ़ा वायु प्रदूषण, केजरीवाल सरकार ने बताया ये बड़ा कारण

दिल्ली (Delhi) में अचानक वायु प्रदूषण (Air Pollution) के स्तर में बढोत्तरी होने के बाद दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendar Jain) ने NCR में चल रहे सभी 11 थर्मल पॉवर प्लांट (Thermal Power Plant) को बंद करने की मांग की है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में अचानक वायु प्रदूषण (Air Pollution) के स्तर में बढोत्तरी होने के बाद दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendar Jain) ने NCR में चल रहे सभी 11 थर्मल पॉवर प्लांट (Thermal Power Plant) को बंद करने की मांग की है. उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (RK Singh) को पत्र भेजकर कहा है कि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इन थर्मल पॉवर प्लांटों को बंद किया जाना चाहिए. 

  1. NCR के पॉवर प्लांट बढ़ा रहे हैं दिल्ली में प्रदूषण: सत्येंद्र जैन
  2. केंद्र सरकार को उसका हलफनामा याद दिलाया
  3. पॉवर प्लांट बंद होने से दिल्ली की बिजली सप्लाई पर असर नहीं

NCR के पॉवर प्लांट बढ़ा रहे हैं दिल्ली में प्रदूषण: सत्येंद्र जैन
सत्येंद्र जैन ने पत्र में कहा कि दिल्ली के आसपास चल रहे इन थर्मल पॉवर प्लांट्स का प्रदूषण बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान है. दिल्ली सरकार अपनी सीमा में चल रहे सभी  थर्मल पॉवर प्लांट बंद कर चुकी है. लेकिन NCR में चल रहे प्लांट की वजह से दिल्ली वासियों को प्रदूषण झेलना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इन पॉवर प्लांटों को बंद करने से दिल्ली के प्रदूषण पर निश्चित रूप से बहुत फर्क पड़ेगा. 

केंद्र सरकार को उसका हलफनामा याद दिलाया
सत्येंद्र जैन ने आर के सिंह को याद दिलाया कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर कहा था कि वह 2019 में सभी थर्मल पॉवर प्लांटों को बंद कर देंगे. लेकिन अब वह इन्हें बंद करने के बजाय इनका कार्यकाल 2 साल और बढ़ाने की फिराक में जुटी है. 

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र: राज्यपाल की सिफारिश के बावजूद बंद रहेंगे धार्मिक स्थल, कल से चलेगी मेट्रो

पॉवर प्लांट बंद होने से दिल्ली की बिजली सप्लाई पर असर नहीं
सत्येंद्र जैन ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि दिल्ली देश में अकेला ऐसा राज्य है, जहां पर कोई भी थर्मल पॉवर स्टेशन नहीं है. लेकिन दिल्ली से सटे राज्यों में 11 थर्मल पॉवर प्लांट चल रहे हैं. दादरी पॉवर प्लांट की 25 साल की अवधि खत्म हो चुकी है. लेकिन केंद्र सरकार इसे और आगे बढ़ाने में जुटी है. उन्होंने कहा कि यदि इन थर्मल पॉवर प्लांट को बंद कर दिया जाता है तो दिल्ली में बिजली सप्लाई पर कोई कोई फर्क नही पड़ेगा. 

LIVE TV

Trending news