Bakrid बकरीद पर कुर्बानी की जगह जीवन बचाने के लिए भी खरीदे गए बकरे, ऐसे पेश की अनूठी मिसाल
Advertisement

Bakrid बकरीद पर कुर्बानी की जगह जीवन बचाने के लिए भी खरीदे गए बकरे, ऐसे पेश की अनूठी मिसाल

बुधवार को मनाई गई बकरीद (Bakrid) पर देशभर में लाखों बकरे काटे गए. वहीं फरीदाबाद की एक संस्था ने 15 बकरों को अनोखी ट्रिक से कुर्बानी से बचा लिया. 

फरीदाबाद के आश्रम में कुर्बानी से बचाए गए बकरे

नई दिल्ली: देश भर में मनाई जा रही बकरीद (Bakrid) पर बुधवार को लाखों बकरों की कुर्बानी दी गई. वहीं कई जगह लोगों ने ईद पर बड़े जानवरों को भी काटा. 

  1. संस्था ने 15 बकरे खरीदकर कुर्बानी से बचाया
  2. मंगलवार रात ही खरीद लिए थे बकरे
  3. ईद पर अल्लाह को कुर्बान किए जाते हैं जानवर

संस्था ने 15 बकरे खरीदकर कुर्बानी से बचाया

इन सबसे अलग कुछ लोग ऐसे भी रहे, जिनके दिल में जानवरों के प्रति इंसानों की तरह ही प्यार है. ऐसे ही एक समूह ने ईद के दिन 15 बकरों को जीवन दान देने के लिए उन्हें बकरा मंडी से खरीदा. इसके बाद उन्हें अपने एनजीओ देवाश्रय में लाकर उन्हें कुर्बानी से बचाया.

दरअसल कुछ लोग फरीदाबाद में देवाश्रय (NGO Devashray) नाम का एनजीओ चलाते. इस एनजीओ का काम सड़कों पर घायल पड़े आवारा पशुओं को लाकर उनका इलाज करना है. इस देवाश्रय में हर प्रजाति के घायल और बीमार जानवरों का इलाज होता दिख जाएगा. 

मंगलवार रात ही खरीद लिए थे बकरे

ईद के दिन बकरों को कुर्बानी से बचाने के लिए एनजीओ ने मंगलवार रात को बकरा मंडी से 15 बकरे खरीद लिए थे. इसके बाद उन बकरों को अपने आश्रम में लाकर उन्हें जीवनदान दिया गया. अब इन जानवरों का फरीदाबाद जिले के देवाश्रय पशु चिकित्सालय में इनका पालन पोषण हो रहा है.

ये भी पढ़ें- बकरीद पर Lockdown में ढील का मामला, Supreme Court ने केरल सरकार को लगाई फटकार; दिया ये आदेश

ईद पर अल्लाह को कुर्बान किए जाते हैं जानवर

बताते चलें कि मुसलमानों (Islam) में बकरीद पर जानवरों की कुर्बानी देने की परंपरा है. जिस जानवर को अल्लाह को कुर्बान किया जाता है. उसके मांस के तीन हिस्से किए जाते हैं. इसमें एक हिस्सा कुर्बानी देने वाला अपना पास रखता है. दूसरा हिस्सा रिश्तेदारों में बांटा जाता है और तीसरा हिस्सा गरीबों को दिया जाता है. अमूमन लोग कुर्बानी देने से एक दिन पहले ही मंडी से जानवर को खरीदकर ले आते हैं. 

LIVE TV

Trending news