वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अवमानना का मामला, SC ने खुद लिया संज्ञान
Advertisement

वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अवमानना का मामला, SC ने खुद लिया संज्ञान

सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण और ट्विटर इंडिया के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का मामला चलाने के लिए खुद संज्ञान लिया है.

वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ अवमानना का मामला, SC ने खुद लिया संज्ञान

नई दिल्‍ली: सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण और ट्विटर इंडिया के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का मामला चलाने के लिए खुद संज्ञान लिया है. मामले को सुनवाई के लिए बुधवार को लिस्ट किया गया है. यह मामला जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच के सामने लगा है. भूषण की कथित अपमानजनक टिप्पणियां ट्विटर हैंडल से ही प्रसारित हुई थीं.

कोर्ट ने ट्विटर इंडिया के खिलाफ भी अवमानना की कार्यवाही शुरू की है. जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष यह मामला बुधवार को सुनवाई के लिये सूचीबद्ध है.

 

प्रशांत भूषण न्यायपालिका से जुड़े मसले लगातार उठाते रहे हैं और हाल ही में उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान दूसरे राज्यों से पलायन कर रहे कामगारों के मामले में शीर्ष अदालत के रवैये की तीखी आलोचना की थी.

भूषण ने भीमा-कोरेगांव मामले में आरोपी वरवर राव और सुधा भारद्वाज जैसे जेल में बंद नागरिक अधिकारों के लिये संघर्ष करने वाले कार्यकर्ताओं के साथ हो रहे व्यवहार के बारे में बयान भी दिए थे.

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रशांत भूषण के किस ट्वीट को पहली नजर में शीर्ष अदालत की अवमानना करने वाला माना गया है.

ये भी देखें-

Trending news