राजीव गांधी हत्‍याकांड मामले पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
Advertisement

राजीव गांधी हत्‍याकांड मामले पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

राजीव गांधी हत्याकांड मामले में केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट इस हफ्ते सुनवाई करेगा. 

(फाइल फोटो).

नई दिल्‍ली: राजीव गांधी हत्याकांड मामले में केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट इस हफ्ते सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने सात दोषियों की रिहाई का विरोध किया था. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल रिपोर्ट में कहा वो तमिलनाडु सरकार के 7 दोषियों की रिहाई से सहमत नहीं है. गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मामला देश से एक पूर्व प्रधानमंत्री की नृशंस हत्या से जुड़ा है जिनकी विदेशी आतंकी संगठन ने सुनियोजित तरीके से हत्या की. इसमें 16 निर्दोष लोग मारे गए, कई लोग जख्मी हुए. इसमें नौ सुरक्षाकर्मी भी मारे गए. केंद्र सरकार ने कहा है कि जिस तरह से महिला मानव बम से ये हत्या की गई उसे ट्रायल कोर्ट ने भी रेयरेस्ट ऑफ द रेयर केस माना. हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट भी इससे सहमत हुए थे.

इन मामलों की भी होगी सुनवाई 

  1. सांसद और विधायक के कोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में केंद्र ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि सांसद फुल टाइम कर्मचारी नहीं हैं. वह जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं और उनका कोई नियोक्ता नहीं है. इसलिए वह प्रैक्टिस कर सकते हैं.
  2. सुप्रीम कोर्ट उस जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें मांग 'एक देश एक बोर्ड' बनाने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि CBSE के अलावा दूसरे बोर्ड जैसे ICSE इन्हें खत्म कर एक ही बोर्ड बनाया जाए. ताकि शिक्षा का स्तर समान हो. साथ ही ये भी मांग की गई हैं कि मांग की गई है कि देश के सभी स्कूलों में सभी धर्मों का सार पढ़ाया जाए. याचिका में कहा गया है कि इस बाबत NCERT एक पुस्तक भी तैयार करा चुका है लेकिन कुछ कानूनी और मुकदमों के पेंच की वजह से ये लागू नही हो पाया था.
  3. सुप्रीम कोर्ट एनजीओ बचपन बचाओ आंदोलन की याचिका पर सुनवाई करेगा. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि देश भर में बच्चों को ड्रग्स और अल्कोहल के प्रभाव से बचाने के लिए नेशनल एक्शन प्लान बनाया जाए. कोर्ट ने सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम में ड्रग्स की जानकारी को शामिल किए जाने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने उसके लिए 6 महीने में एक्शन प्लान तैयार करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट में एनजीओ बचपन बचाओ आंदोलन की ओर से याचिका दाखिल की गई थी.
  4. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे पत्रकार उपेंद्र राय की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. राय ने सुप्रीम कोर्ट अर्जी दायर कर ईडी के जांच अधिकारी राजेश्वर सिंह को उनके खिलाफ जांच करने से रोकने की मांग की है. राय ने सुप्रीम कोर्ट से एक कमेटी बनाने की भी मांग की है जो मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर सके.
  5. सुप्रीम कोर्ट बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी की अर्जी पर भी सुनवाई करेगा. सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी अर्जी में कोर्ट से कहा कि राजेश्वर सिंह 2 जी केस की जांच कर रहे हैं और उन्हें जान-बूझकर निशाना बनाया जा रहा है ताकि, एयरसेल-मैक्सिम डील को प्रभावित किया जा सके. दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उपेंद्र राय जेल में बंद हैं और पिछले दिनों ईडी की ओर से दायर चार्जशीट पर पटियाला हाउस कोर्ट ने संज्ञान लिया था.
  6. पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई के दौरान राज्य चुनाव आयोग से सुप्रीम कोर्ट ने पूछा जब पंचायत चुनाव में 16000 सीटों पर कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हुआ तो क्या आयोग ने कोई जांच की? फ्री एंड फेयर चुनाव कराना चुनाव आयोग का संवैधानिक दायित्व है. वहीं राज्य चुनाव आयोग ने कहा 50000 में से 33 फीसदी सीटों पर अगर चुनाव में किसी ने हिस्सा नहीं लिया तो ये कोई बड़ी बात नहीं है. क्योंकि पंचायत चुनावों में यूपी में 57 फीसदी, हरियाणा में 51 और सिक्किम में 67 फीसदी सीटों पर इसी तरह के हालात रहे.
  7. बोहरा मुस्लिमों में औरतों के खतना के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में बोहरा मुस्लिम संगठनों के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- प्रक्रिया उतनी क्रूर नहीं है, जैसा याचिकाकर्ता बता रहे हैं. प्रथा सदियों से चलन में है. ये बोहरा समुदाय का अनिवार्य धार्मिक नियम है. इस मामले पर विस्तृत सुनवाई ज़रूरी है. याचिकाकर्ता ने अफ्रीका के क्रूर रिवाजों के आधार पर यहां याचिका दाखिल कर दी. हमारा तरीका क्रूर नहीं. आइंदा सिर्फ डॉक्टरों से इसे करवाया जाएगा. कोर्ट- बिना किसी वैज्ञानिक आधार के जननांग को काटने की इजाज़त कैसे दी जा सकती है.

Trending news