School Reopen: कोरोना के बीच इन राज्यों में आज से खुल रहे Schools, पढ़ें गाइडलाइन

School Reopening News: स्कूल खोलने से पहले बाकायदा सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं जिसके मुताबिक स्कूलों का पूरा सैनिटाइजेशन जरूरी है और छात्र-छात्राओं को भी सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद ही स्कूल में एंट्री दी जाएगी. 

School Reopen: कोरोना के बीच इन राज्यों में आज से खुल रहे Schools, पढ़ें गाइडलाइन
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना के घटते मामलों के बीच कई राज्य अब अनलॉक की तरफ बढ़ चुके हैं. इस कड़ी में बाजार खोलने से लेकर पाबंदियों में ढील देने के फैसले लिए गए हैं. हालांकि अब भी कोरोना की तीसरी लहर का खौफ बरकरार है जिसका बच्चों पर सबसे ज्यादा असर होने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन इस बीच पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड जैसे राज्य आज से स्कूल खोलने जा रहे हैं. कोरोना में बच्चों की पढ़ाई का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है क्योंकि करीब 2 साल से स्कूलों को नियमित तौर पर नहीं खोला जा सका है.

उत्तराखंड में खुले स्कूल

उत्तराखंड में आज से स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया है. सरकारी आदेश के मुताबिक क्लास 9 से 12 तक के छात्र 2 अगस्त से और क्लास 6 से 8 तक के छात्र 16 अगस्त से स्कूल आना शुरू कर देंगे. राज्य में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए लंबे वक्त से स्कूल बंद थे जिससे बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ा है. अब सरकार ने बच्चों की दिक्कतों को देखते हुए शनिवार को स्कूल खोलने के आदेश जारी किए थे. 

स्कूल खोलने से पहले बाकायदा सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं जिसके मुताबिक स्कूलों का पूरा सैनिटाइजेशन जरूरी है और छात्र-छात्राओं को भी सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद ही स्कूल में एंट्री दी जाएगी. इसके अलावा स्कूलों में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे.

अगर स्कूल में छात्रों की संख्या ज्यादा है तो उन्हें दो शिफ्ट में स्कूल चलाने की छूट भी दी गई है. बोर्डिंग स्कूल के आवासीय परिसर में रहने वाले शिक्षकों और छात्रों को RTPCR रिपोर्ट जमा करने के बाद ही स्कूल में एंट्री देने का फैसला किया गया है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने आज से स्कूल खोलने का फैसला लिया है. 

पंजाब में हुआ ये फैसला

पंजाब में आज से स्कूल खोलने के फैसला किया गया है. छात्रों और स्टाफ के लिए कोविड नियमों का पालन करना जरूर होगा और यह पाबंदियां 10 अगस्त तक जारी रहेंगी. स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी और मास्क के इस्तेमाल को अनिवार्य किया गया है. इससे पहले इसी साल 12 मार्च के सरकार ने कोरोना के मामले बढ़ने के बाद सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था.

ये भी पढ़ें: NEET Exam में OBC आरक्षण पर MP के मंत्री का ऐलान, बच्चे नहीं लेंगे लाभ

यूपी में स्कूल खोलने की तैयारी

ऐसे ही हिमाचल प्रदेश में भी आज से स्कूल खोले जा रहे हैं. राज्य में 10वीं और 12वीं तक के बच्चों के लिए रेगुलर क्लास चलाई जाएंगी और 5वीं से 8वीं क्लास के छात्र टीचर्स से गाइडेंस के लिए स्कूल आ सकते हैं. स्कूलों में बगैर मास्क के एंट्री पर रोक लगाई गई है और हर स्कूल में गेट पर ही सभी की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. हालांकि जो छात्र घर से ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं, वह इसे जारी रख सकते हैं क्योंकि स्कूलों में अटेंडेंस अनिवार्य नहीं की गई है.

इन राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में भी अब स्कूल खोले जाने की तैयारी हो रही है. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद हर जिलों से स्कूल खोलने की तैयारी करने को कहा है. यूपी में कोरोना के केस काफी कम हैं और मामले में लगातार गिरावट भी दर्ज हो रही है. ऐसे में जल्द यूपी में स्कूल खोलने की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.