UP में Educational Institutes को लेकर बड़ा फैसला, सीएम Yogi Adityanath ने दिए ये निर्देश

School-College Reopen in UP:  यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में स्कूलों के खोले जाने को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं. फैसले के बाद स्कूलों में जल्द ही रौनक लौटेगी. वहीं उच्च शिक्षण संस्थानों में 1 सितंबर से पढ़ाई शुरू कराने को कहा गया है.

UP में Educational Institutes को लेकर बड़ा फैसला, सीएम Yogi Adityanath ने दिए ये निर्देश
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर अहम फैसला लिया है. यूपी के सीएम ने कहा कि प्रदेश में बच्चों के दसवीं और बारहवीं के नतीजे आ गए हैं. ऐसे में जल्द ही शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाई का काम शुरू होना चाहिए. माध्यमिक और उच्च शिक्षण संस्थानों को लेकर ये निर्देश जारी किए गए हैं. 

16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल

यूपी सीएम ने कहा, 'प्रदेश में फिलहाल कोरोना की स्थिति काबू में है. वहीं बड़ी कक्षाओं के नतीजे आने के बाद माध्यमिक और स्नातक स्तर पर दाखिले समेत सभी कार्यों में तेजी आनी चाहिए.' अब इस आदेश के बाद 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ स्कूल खुल सकेंगे. प्रदेश में सभी स्कूल कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ खोले जाएंगे. छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ मास्क पहनना अन‍िवार्य होगा. यूपी में छात्रों को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति जरूर देनी होगी. बिना सहमति पत्र स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. फिलहाल छोटे बच्चों की ऑफ लाइन पढ़ाई को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- ...तो क्‍या August में आ जाएगी COVID-19 की तीसरी लहर? विशेषज्ञों ने कही है ये बात

स्नातक स्तर पर पांच अगस्त से शुरू होंगे दाखिले

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि स्नातक स्तर पर पांच अगस्त से दाखिले की प्रकिया शुरू हो जानी चाहिए. वहीं माध्यमिक कक्षाओं में जिस तरह छात्रों को आगे प्रमोट किया गया है उनके दाखिले की प्रकिया की शुरुआत भी जल्द होनी चाहिए. सरकारी आदेश आने से ऑफ लाइन पढ़ाई का रास्ता साफ हुआ है. हालांकि कई स्कूल और कॉलेजों को पहले ही सेनेटाइज किया जा चुका है. जहां शिक्षकों और स्टाफ को थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइज करने के बाद ही एंट्री मिल रही है. 

छात्रों के वैक्सीनेशन पर जोर

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि स्कूल खुलने की प्रकिया शुरू होने से पहले 18 साल से ऊपर के सभी छात्र और छात्राओं का कोरोना वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जाना चाहिए. इसके लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे. सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को इस संदर्भ में पुख्ता तैयारी करने को कहा है.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.