दूध ही नहीं सोना भी दे रहीं गिर की गाएं, गौ मूत्र में मिले गोल्ड के कण

गाय का दूध तो सेहत के लिए सर्वोत्तम माना ही जाता है अब गाय से (गोल्ड) सोना मिलने का भी रास्ता मिलता दिख रहा है। आपकी गाय से दूध के साथ ही अगर सोना भी मिलने लगे तो आपको हैरान नहीं होना चाहिए क्योंकि गिर के गायों के मूत्र से सोने के कण मिले हैं। जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (जेएयू) के वैज्ञानिकों को करीब चार साल के शोध के बाद गिर की गायों के यूरिन में सोने के कण मिले हैं।

दूध ही नहीं सोना भी दे रहीं गिर की गाएं, गौ मूत्र में मिले गोल्ड के कण

जूनागढ़ : गाय का दूध तो सेहत के लिए सर्वोत्तम माना ही जाता है अब गाय से (गोल्ड) सोना मिलने का भी रास्ता मिलता दिख रहा है। आपकी गाय से दूध के साथ ही अगर सोना भी मिलने लगे तो आपको हैरान नहीं होना चाहिए क्योंकि गिर के गायों के मूत्र से सोने के कण मिले हैं। जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (जेएयू) के वैज्ञानिकों को करीब चार साल के शोध के बाद गिर की गायों के यूरिन में सोने के कण मिले हैं।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक जेएयू की एक रिसर्च में सामने आया है कि गिर की गायों के प्रति लीटर यूरिन में 3 से 10 मिली ग्राम सोने की मात्रा पाई जाती है। यूरिन में ये सोना धातु आयन यानी गोल्ड सॉल्ट के रूप में पाया गया है जो घुलनशील होता है। जेएयू के बायो टेक्नॉलोजी विभाग के प्रमुख डॉ. बीए गोलकिया की अगुआई में इस शोध टीम ने यूरिन के नमूनों की जांच क्रोमेटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रेमेट्री प्रक्रिया से इस पूरी रिसर्च को अंजाम दिया है।

वैज्ञानिकों ने गिर के गाय के यूरिन में करीब 5100 पदार्थ मिले। इनमें से करीब 388 पदार्थ खासतौर से चिकित्सकीय महत्व है। ये पदार्थ कई तरह की बीमारियों के इलाज में काम आ सकते हैं।  

रिपोर्ट के मुताबिक इस रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों की यह टीम भारत की 39 स्वदेशी गायों पर अपनी जांच करेगी। गोलकिया का कहना है कि गौ मूत्र प्राचीन काल से ही अनमोल था। इस शोध के बाद वह और भी खास हो गया है।