Corona Vaccine लगवाने वालों को इस बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं, NHA ने कही ये बात

 नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (National Health Authority- NHA) के CEO आरएस शर्मा (RS Sharma) ने कहा कि लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अलग से समय न निकालना पड़े इसलिए लोगों को चॉइस ऑफ सेंटर और चॉइस ऑफ टाइम की सुविधा दी गई है. ऐसे में लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से वैक्सीन लगवा सकते हैं. 

Corona Vaccine लगवाने वालों को इस बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं, NHA ने कही ये बात
फोटो साभार : PTI

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा फेज शुरू हो गया है. सोमवार (1 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वैक्सीन लगवाकर इसकी शुरुआत की. इस बीच नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (National Health Authority- NHA) के CEO आरएस शर्मा (RS Sharma) ने Zee News से खास बातचीत में कहा कि वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है और ऐप में किसी भी तरह की खामियां सामने नहीं आई हैं. गौरतलब है कि CoWIN पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) का निर्माण NHA की ही देखरेख में हुआ है.

CoWIN ऐप नहीं होगा लॉन्च

NHA के CEO ने कहा कि सेल्फ रेजिस्ट्रेशन के लिए CoWIN की कोई अलग से ऐप लॉन्च नहीं की जाएगी. सभी लोग जिनकी उम्र 45 साल या उससे ज्यादा है और CO-Morbidities से ग्रस्त हैं और 60 साल के ऊपर के लोग Cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से CoWIN एक्सटेंशन पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि 45 साल के ऊपर के लोग जिन्हें CO-Morbities हैं यानी हाइपरटेंशन, डाइबिटीज, ह्रदय रोग या किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग किसी भी मेडिकल प्रैक्टिशनर से सर्टिफिकेट लेकर उसे ऐप पर अपलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Aarogya Setu ऐप से भी कर सकते हैं कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, ये रहा पूरा प्रोसेस  

इस बार लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

आरएस शर्मा ने कहा कि लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अलग से समय न निकालना पड़े इसलिए लोगों को चॉइस ऑफ सेंटर और चॉइस ऑफ टाइम की सुविधा दी गई है. ऐसे में लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से वैक्सीन लगवा सकते हैं. हालांकि सरकार ने चॉइस ऑफ वैक्सीनेशन की सुविधा किसी को नहीं दी है. यानी कि कोविशील्ड लगवानी है या COVAXIN इसकी चॉइस किसी को नहीं है. अगर किसी वजह से शेड्यूल वैक्सीनेशन के दिन सेंटर पहुंच पाने में असमर्थ हैं तो 24 घंटे पहले वैक्सीनेशन का शेड्यूल बदल सकते हैं. 

Walk-in वैक्सीनेशन भी

उन्होंने बताया कि इस चरण में वॉक इन (Walk-in) वैक्सीनेशन की भी सुविधा दी गई है. यानी कि कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. वो चाहे तो उसी दिन वैक्सीन भी लगवा सकता है, बशर्ते उस समय पर सेंटर पर वैक्सीन उपलब्ध होनी चाहिए. 

इन प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन

आरएस शर्मा ने साफ किया कि सिर्फ उन्हीं प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगेगी जो आयुष्मान योजना या CGHS के अंतर्गत आते हैं. दिल्ली, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना जैसे कुछ राज्य हैं जहां आयुष्मान योजना लागू नहीं है. ऐसे राज्यों में राज्य सरकार की बीमा योजना के अंतर्गत मदद दी जाएगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.