क्या सोनिया गांधी देंगी इस्तीफा? आज CWC की बैठक में बड़ा फैसला मुमकिन
Advertisement

क्या सोनिया गांधी देंगी इस्तीफा? आज CWC की बैठक में बड़ा फैसला मुमकिन

लगातार हाशिये पर सिमटती जा रही कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर अटकलें फिर तेज हो गई हैं. सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक सोनिया गांधी अध्यक्ष पद छोड़ सकती हैं.  

कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी और पार्टी में बड़े बदलावों की मांग रखी.

नई दिल्ली: लगातार हाशिये पर सिमटती जा रही कांग्रेस (Congress) में अध्यक्ष पद को लेकर अटकलें फिर तेज हो गई हैं. सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अध्यक्ष पद छोड़ सकती हैं और इस पर फाइनल फैसला आज होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में लिया जा सकता है. हालांकि, इसे लेकर अभी तक कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर वर्चुअल बैठक की जानकारी दी है. हालांकि कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सोनिया गांधी के इस्तीफा वाली खबर का खंडन किया है. 

  1. कांग्रेस संगठन में बड़े फेरबदल के आसार
  2. सोनिया गांधी अध्यक्ष पद छोड़ सकती हैं
  3. कांग्रेस के 23 नेताओं ने लिखी चिट्ठी

कांग्रेस में नए अध्यक्ष को लेकर घमासान मचा हुआ है. कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी और पार्टी में बड़े बदलावों की मांग रखी. चिट्ठी लिखने वालों में पांच पूर्व मुख्यमंत्री, कई सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. पार्टी के जनाधार खोने की बात भी उठी. सूत्रों के मुताबिक अगर पार्टी अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का होता है तो इसकी कमान किसी दलित चेहरे को सौंपे जाने की रणनीति पर भी काम जारी है. 

कांग्रेस संगठन में बड़े फेरबदल के आसार 
कांग्रेस संगठन में बड़े फेरबदल के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने कुछ सीनियर नेताओं से कहा है कि मैं अब अध्यक्ष पद पर नहीं रहना चाहती हूं. इसलिए आप लोग नया अध्यक्ष चुन लीजिए. कांग्रेस के 23 नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कहा था कि पार्टी में बड़े पैमाने पर सुधार और फेरबदल की जरूरत है.

पार्टी का अध्यक्ष गांधी परिवार का होगा या फिर गैर-गांधी परिवार का, इसे लेकर कांग्रेस बंट गई है. कुछ नेता सिर्फ गांधी परिवार पर ही भरोसा जता रहे हैं. जो नेता गांधी परिवार के नेतृत्व के साथ चलना चाहते हैं, उनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण सामी, राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बाला साहेब थोराट जैसे नेता प्रमुख हैं. इनमें से ज्यादातर नेता राहुल गांधी को कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर देखना चाहते हैं.  

किम जोंग-उन के बारे में आई बुरी खबर, पूर्व राजनयिक ने किया ये दावा!

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राहुल गांधी को संगठन में फेरबदल के लिए पूरी छूट दी जाए. कयास तो ये भी हैं कि राहुल गांधी को दोबारा अध्यक्ष बनाने के लिए आज कांग्रेस कार्य समिति के तमाम सदस्य इस्तीफा दे सकते हैं. 2019 में राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से आज तक CWC के किसी भी सदस्य ने इस्तीफा नहीं दिया है. 

सीक्रेट प्लान B पर भी काम
कांग्रेस के अंदर दूसरा धड़ा सीक्रेट प्लान B पर भी काम कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक दक्षिण भारत के कुछ नेताओं के साथ कांग्रेस के अंदर प्लान-B पर भी काम हो रहा है. इसके तहत रणनीति ये है कि अगर अध्यक्ष गैर-गांधी परिवार का होता है तो कमान किसी दलित चेहरे को सौंपी जाए. 

VIDEO

Trending news