ओमिक्रॉन के खतरे के बीच बूस्टर डोज पर सरकार का बड़ा फैसला, जानें कब और किसे लगेगा टीका
Advertisement

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच बूस्टर डोज पर सरकार का बड़ा फैसला, जानें कब और किसे लगेगा टीका

कोरोना (Corona) के वेरिएंट (Omicron Variant) के फैलते खतरे को देखते हुए सरकार ने अब लोगों को बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) लगाने का फैसला किया है. इसके लिए तारीख और टीका लगने वाले लोगों की श्रेणियां भी बता दी गई हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना (Corona) के वेरिएंट (Omicron Variant) के फैलते खतरे को देखते हुए सरकार ने अब लोगों को बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) लगाने का फैसला किया है. यह लोगों को अब तक लगाई गई वैक्सीन की दोनों डोज के अलावा होगी.

  1. बुजुर्गों-बीमारों को लगेगी बूस्टर डोज
  2. कोरोना वॉरियर्स को भी मिलेगा 'कवच'
  3. 3 जनवरी से बच्चों के लिए वैक्सीनेशन

बुजुर्गों-बीमारों को लगेगी बूस्टर डोज

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार रात देश के नाम संबोधन में कहा कि सरकार ने 60 साल से ऊपर के लोगों या गंभीर बीमारों के लिए बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है. ऐसे लोग अपने डॉक्टरों की सलाह पर 10 जनवरी से ये डोज लगवा सकेंगे. 

कोरोना वॉरियर्स को भी मिलेगा 'कवच'

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हमारे  हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने लोगों की जान बचाने में बहुत बड़ी जिम्मेदारी निभाई है. ऐसे लोग अब भी पूरे समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दे रहे हैं. लिहाजा सरकार ने उनके लिए भी 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है. 

3 जनवरी से बच्चों के लिए वैक्सीनेशन

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के खिलाफ लोगों को अलर्ट रहने की अपील करते हुए पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि सरकार अब बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है. देश में 3 जनवरी से बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा. 15-18 साल तक के बच्चे 3 जनवरी से यह डोज लगवा सकेंगे. 

प्रधानमंत्री (Narendra Modi) ने कहा कि सरकार का यह फैसला कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई को मजबूत करेगा. साथ ही स्कूल और कॉलेजों में जा रहे बच्चों व उनके पैरंट्स की चिंता को भी कम करेगा.

ये भी पढ़ें- बच्चों की कोरोना वैक्सीन का रास्ता साफ, DGCI ने इस स्वदेशी टीके को दी मंजूरी

ओमिक्रॉन के अब तक 415 मामले

बताते चलें कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 115 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश छोड़कर चले गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 108 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. इसके बाद दिल्ली में 79, गुजरात में 43, तेलंगाना में 38, केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले हैं. 

LIVE TV

Trending news