ट्रेन किराये में मिलने वाली छूट कब से होगी बहाल? जानें क्या है रेल मंत्री का जवाब
Advertisement

ट्रेन किराये में मिलने वाली छूट कब से होगी बहाल? जानें क्या है रेल मंत्री का जवाब

ट्रेन किराये में सीनियर सिटीजन आदि यात्रियों को मिलने वाली छूट को लेकर रेल मंत्री ने स्थिति स्पष्ट की है. उन्होंने बताया है कि पुरानी व्यवस्था बहाल करना फिलहाल रेलवे के लिए संभव नहीं है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना महामारी के चलते एसी कोच में सफर करने वालों की संख्या घटी है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का असर पहले के मुकाबले भले ही कम हो गया है, लेकिन यात्रियों (Passengers) को ट्रेन किराये (Train Fare) में मिलने वाली रियायत अभी तक शुरू नहीं हुई है. ऐसे में हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर रेलवे पुरानी व्यवस्था कब बहाल करने वाला है? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने शुक्रवार को संसद में इस सवाल का जवाब दे दिया है. 

  1. कोरोना महामारी के चलते बंद हैं रियायतें
  2. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में दी जानकारी 
  3. किराए में सीनियर सिटीजन को मिलती थी छूट

यात्रियों की संख्या में आई गिरावट

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने संसद में बताया कि कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020-21 के दौरान ट्रेनों के एसी डिब्बों में 70 फीसदी यात्री कम हुए हैं. लोग बहुत जरूरत होने पर ही यात्रा कर रहे हैं, इसलिए यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है. साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया है कि रेलवे के टिकटों पर बंद रियायतों को फिलहाल शुरू नहीं किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-ओमिक्रॉन: बूस्‍टर डोज और बच्चों को वैक्‍सीन कब लगेगी? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया जवाब

2019-20 में हुआ था 4% इजाफा

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में रेल मंत्री ने कहा, ‘2019-20 में एसी डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों में 4 फीसदी की वृद्धि हुई थी, जबकि 2020-21 में इसमें पिछले साल के मुकाबले 70 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. रेल मंत्री ने आगे कहा कि 2019-20 और 2020-21 के दौरान एसी डिब्बों में क्रमश: 18.1 करोड़ और 4.9 करोड़ लोगों ने यात्रा की.

सीमित संख्या में ट्रेनों का संचालन  

वैष्णव ने कहा कि यह गिरावट कोरोना महामारी की वजह से आई, जिसमें सीमित संख्या में ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था और लोग भी जब तक बहुत जरूरी ना हो यात्रा से बच रहे थे. रेलवे ने मार्च 2020 में सभी नियमित ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थी. रेलमंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में संसद को बताया कि कोरोना महामारी के समय से सीनियर सिटीजन आदि को रेलवे के टिकटों पर मिलने वाली रियायतों को बंद किया गया था, जिसे फिलहाल शुरू करना संभव नहीं है.

छूट के संबंध में आवेदन मिले

राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि टिकटों पर बंद रियायत की सुविधा को बहाल करने के लिए उन्हें आवेदन मिले हैं, लेकिन फिलहाल ये संभव नहीं है. गौरतलब है कि महामारी और कोविड प्रोटोकॉल के मद्देनजर, यात्रियों की सभी श्रेणियों (दिव्यांगजन की 4 श्रेणियों, मरीजों और छात्रों की 11 श्रेणियों को छोड़कर) को सभी रियायत 20.03.2020 से निलंबित हैं.

इनपुट: पीटीआई 

Trending news