72 साल में पहली बार पड़ी इतनी भयंकर गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी; जानिए कब मिलेगी राहत
Advertisement

72 साल में पहली बार पड़ी इतनी भयंकर गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी; जानिए कब मिलेगी राहत

Weather Update: अगले दो से तीन दिन तक गर्म हवा वाले दिन जारी रह सकते हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. अप्रैल के पहले हफ्ते में पिछले 72 साल में पहली बार इतनी गर्मी पड़ी थी.

अप्रैल महीने में ही पड़ने लगी भयंकर गर्मी.

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गर्म हवाओं का प्रकोप जारी है. शनिवार को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछले पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा था. इसके साथ ही गुरुग्राम (Gurugram) में तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली (Delhi) में इससे पहले 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

  1. अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ
  2. मौसम को लेकर आईएमडी ने जारी की चेतावनी
  3. दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाओं का प्रकोप जारी

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से कहा गया कि 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब दिल्ली में अप्रैल के पहले सप्ताह में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया. आईएमडी ने रविवार को भी शहर में बेहद गर्म हवा का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

ये भी पढ़ें- 'जय श्रीराम' लिखने पर मुस्लिम युवक की जमकर हुई पिटाई, उसके परिवार को भी नहीं छोड़ा

भयंकर गर्मी से कब मिलेगी राहत?

बता दें कि शनिवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के लिए सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. गुरुग्राम का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से 10 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. गुरुग्राम में अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 28 अप्रैल 1979 को 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने कहा कि मंगलवार से आकाश में बादल छाए रहने से बेतहाशा गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में पिछले सप्ताह से गर्म हवाएं चल रही हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है.

अप्रैल में ही पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने कहा कि यह असामान्य है कि अप्रैल के पहले 10 दिन में उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. पालावत ने कहा कि अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म हवा वाले दिन रहने की आशंका ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- चुराना चाहते थे मुथूट फाइनेंस का 40 करोड़ रुपये का सोना, CCTV ने बिगाड़ा खेल

उन्होंने कहा कि दिल्ली में इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन दर्ज किए गए हैं और यह स्थिति आने वाले दो से तीन दिन और जारी रह सकती है. मैदानी इलाकों के लिए ‘गर्म हवा’ की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो. आईएमडी के अनुसार, ‘बेहद गर्म हवा’ की स्थिति तब होती है जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news