जम्मू कश्मीर में कड़ाके की सर्दी, माइनस 25 डिग्री तक गिरा तापमान

तापमान शून्य से भी नीचे लुढ़क चुका है. कई इलाकों में तो तापमान माइनस 25 डिग्री तक गिर चुका है. इस साल की शुरुआत में बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट के साथ जम्मू और कश्मीर में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. लोग खुद को गर्म रखने के लिए पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की सर्दी, माइनस 25 डिग्री तक गिरा तापमान

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में हुई रिकॉर्ड ठंड पड़ रही है. तापमान शून्य से भी नीचे लुढ़क चुका है. कई इलाकों में तो तापमान माइनस 25 डिग्री तक गिर चुका है. इस साल की शुरुआत में बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट के साथ जम्मू और कश्मीर में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. लोग खुद को गर्म रखने के लिए पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

केंद्र शासित प्रदेश श्रीनगर की शीतकालीन राजधानी में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई, यहां का तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम था. लद्दाख डिवीजन में द्रास भारत का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां तापमान शून्य से 25 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर घाटी में तापमान हर जगह शून्य से कम दर्ज हो रहा है और खुद को गर्म रखने के लिए लोग पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि सर्दी में बिजली की भी भारी कटौती जारी है.

ठंड को मात देने के लिए स्थानीय लोग 'कांगड़ी' का उपयोग कर रहे हैं. पारंपरिक फायर पॉट सर्दियों की ठंड से बचने में मदद करता है. मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने कहा है कि इस साल नवंबर की शुरुआत में लगभग 60 वर्षों के बाद बर्फबारी हुई, जो राज्य में ग्लोबल वार्मिंग का एक संकेत है.

स्थानीय नागरिक फारूक अहमद ने कहा, '90 का दशक वापस लौट रहा है. कुछ साल मौसम ठीक रहा था मगर, अब फिर से कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी है. कड़के की ठंड पड़रही हैं . ठंड बोहत हैं आज रात बोहत ठंड महसूसु हुवि लग रहा हैं यह ग्लोबल वॉर्मिंग का असर हैं . 

बर्फ से ढकी चोटियों के कारण पूरे जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बर्फीली ठंडी हवाएं चलने के कारण हर जगह कड़ाके की ठंड पड़ रही है, सर्दी के शुरुआती समय में भीषण बर्फबारी के साथ पर्यटन से जुड़े लोग बेहतर दिनों की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि सर्दी पर्यटन की शुरुआती बर्फबारी के साथ अच्छा जा रहा है. कश्मीर में देश विदेश से पर्यटक पहुंच रहे हैं.

इराक से आए पर्यटक मोहम्मद जमाल कहते हैं, 'कश्मीर बहुत खूबसूरत है, मुझे बहुत अच्छा लगता है.' कश्मीर और लद्दाख में अगर तापमान की बात करें तो श्रीनगर सहित हर जगह तापमान शून्य से नीचे दर्ज हुई है. श्रीनगर में -3, गुलमर्ग में -8, पहलगाम में -7, लद्दाख में -15, कारगिल में -17, और द्रास में रिकॉर्ड -25 डिग्री दर्ज की गई.

ये भी देखें-: