केवी चौधरी का कार्यकाल पूरा, अंतरिम चीफ विजिलेंस कमिश्नर नियुक्त किए गए शरद कुमार

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नए सीवीसी की नियुक्ति तक कुमार को सीवीसी के रूप में काम करने के लिए अधिकृत किया गया है.

केवी चौधरी का कार्यकाल पूरा, अंतरिम चीफ विजिलेंस कमिश्नर नियुक्त किए गए शरद कुमार
शरद कुमार ने बीते साल 12 जून को केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त का कार्यभार संभाला था.

नई दिल्ली: सतर्कता आयुक्त शरद कुमार को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति के नया सीवीसी चुनने तक कुमार इस पद पर बने रहेंगे. सीवीसी के. वी. चौधरी का कार्यकाल रविवार को पूरा हो गया. वहीं सतर्कता आयुक्त टी. एम. भसीन का कार्यकाल सोमवार को पूरा हुआ. 

अगले साल पूरा होगा कार्यकाल
कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नए सीवीसी की नियुक्ति तक कुमार को सीवीसी के रूप में काम करने के लिए अधिकृत किया गया है. कुमार सतर्कता आयुक्त हैं. आतंकवाद रोधक जांच एजेंसी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के पूर्व प्रमुख कुमार ने पिछले साल 12 जून को सतर्कता आयुक्त का कार्यभार संभाला था. केंद्रीय सतर्कता आयोग में उनका कार्यकाल अगले साल अक्टूबर में 65 साल की आयु पूरी होने के बाद समाप्त होगा. 

सीबीडीटी के चयरमेन रह चुके हैं चौधरी
चौधरी और भसीन को सीवीसी में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कुछ प्रणालीगत बदलाव लाने का श्रेय जाता है. चौधरी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के भी चेयरमैन रहे थे. चौधरी ने सीवीसी में अपने कार्यकाल के दौरान यह सुनिश्चित किया था कि आयोग द्वारा घूसखोरी की शिकायतों के निपटान में लगने वाले समय को कम किया जाए. साथ ही उन्होंने मुख्य सतर्कता अधिकारियों (सीवीओ) के लिए मासिक व्याख्यान भी शुरू किया था. 

इंडियन बैंक के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक भसीन ने बैंकों को भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिए कई कदम उठाए थे. उनके कार्यकाल के दौरान सीवीसी ने देश में शीर्ष 100 बैंक धोखाधड़ी के मामलों के विश्लेषण के बाद रिपोर्ट जारी की थी.