महाराष्ट्र में बीजेपी का खेल बिगाड़ने वाले शरद पवार हो सकते हैं 'सुपर बॉस'

सरकार को सलाह देने के लिए एक कमेटी बनेगी. पवार इस कमेटी के प्रमुख बन सकते हैं.

महाराष्ट्र में बीजेपी का खेल बिगाड़ने वाले शरद पवार हो सकते हैं 'सुपर बॉस'
महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार का शपथग्रहण कल होने जा रहा है.

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की सियासत से जुड़ी एक बड़ी खबर यह आ रही है कि महाराष्ट्र सरकार में शरद पवार (Sharad Pawar) 'सुपर बॉस' हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, सरकार को सलाह देने के लिए एक कमेटी बनेगी. यह कमेटी तीनों पार्टियां मिलकर बनाएंगी जो सरकार को सलाह देगी. यह कमेटी मुख्यमंत्री को भी सलाह देगी. पवार इस कमेटी के प्रमुख बन सकते हैं. यह समिति यूपीए फॉर्मूले के आधार पर बनाई गई है.

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार का शपथग्रहण कल होने जा रहा है. कल उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray)शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, जगनमोहन रेड्डी शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं. ठाकरे 30 नवंबर तक बहुमत साबित कर सकते हैं. हालांकि ठाकरे के शपथ ग्रहण से पहले ही महाविकास अघाड़ी में सत्ता के वर्चस्व की कुलबुलाहट दिखाई देने लगी है. अजित पवार को मुख्यमंत्री बनाए जाने के पोस्टर बारामती में लगाए गए हैं. 

उधर, सूत्रों के मुताबिक, अजित पवार को एनसीपी फिर से विधायक दल का नेता बना सकती है. एनसीपी विधायक दल की बैठक आज शाम को होने की संभावना है. चाचा शरद पवार और भतीजे अजित के बीच हुए विवाद के बाद एनसीपी अजित पवार की पहले वाली स्थिति को बहाल करना चाहती है. यह हालांकि स्पष्ट नहीं है कि अजित पवार उपमुख्यमंत्री होंगे या उन्हें कोई मंत्रालय दिया जाएगा. अजित पवार द्वारा बागी तेवर अपनाने के बाद उन्हें एनसीपी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया था और उनकी जगह जयंत पाटील को नियुक्त किया गया था. 

देखें वीडियो:

सूत्रों के मुताबिक, आदित्य ठाकरे के मंत्रीमंडल में किस दल की कितने मंत्री होंगे, इसके लिए भी 16-15-12 का फॉर्मूला तैयार किया है. मंत्रीमंडल में शिवसेना के 16, एनसीपी के 15 और कांग्रेस के 12 मंत्री शामिल हो सकते हैं. हालांकि, कांग्रेस स्पीकर और डिप्टी सीएम का पद मांग रही है. इसी मुद्दे पर अभी बात नहीं बन पा रही है.

(इनपुट: अहसान अब्बास)