क्या 2024 के लिए Third Front बनाने की कवायद शुरू? Sharad Pawar के घर होगी विपक्षी नेताओं की बैठक

मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ बने राष्ट्र मंच (Rashtra Manch) की बैठक दिल्ली में शरद पवार (Sharad Pawar) के घर पर मंगलवार को शाम 4 बजे होगी, जिसमें यशवंत सिन्हा और शरद पवार के अलावा आम आदमी पार्टी से संजय सिंह, पवन वर्मा समेत कुछ और नेताओं के आने की संभावना है.

क्या 2024 के लिए Third Front बनाने की कवायद शुरू? Sharad Pawar के घर होगी विपक्षी नेताओं की बैठक
शरद पवार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) में ममता बनर्जी की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) लोक सभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुट गए हैं. प्रशांत किशोर और एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के बीच सोमवार को बैठक के बाद अब मंगलवार को राष्ट्र मंच की बैठक होगी.

शरद पवार के घर पर होगी राष्ट्र मंच की बैठक

मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ बने राष्ट्र मंच (Rashtra Manch) की बैठक दिल्ली में शरद पवार (Sharad Pawar) के घर पर मंगलवार को शाम 4 बजे होगी. राष्ट्र मंच की बैठक में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार पहली बार शामिल होंगे और उनके घर पर बैठक से राष्ट्र मंच के फैसलों और गतिविधियां महत्वपूर्ण हो जाती हैं.

यशवंत सिन्हा ने किया था राष्ट्रमंच का गठन

राष्ट्र मंच (Rashtra Manch) का गठन साल 2018 में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने की थी. मंगलवार को होने वाली बैठक में यशवंत सिन्हा और शरद पवार के अलावा आम आदमी पार्टी से संजय सिंह, पवन वर्मा समेत कुछ और नेताओं के आने की संभावना है.

साल 2018 में यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने देश की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक स्थिति पर चर्चा के लिये राष्ट्र मंच शुरू किया था. इसमें विपक्षी दलों के विभिन्न नेताओं के अलावा गैर राजनीतिक लोग भी हिस्सा लेते रहे है. राष्ट्र मंच का मकसद केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाना रहा है.

ये भी पढ़ें- AAP में शामिल हुए पूर्व IPS विजय प्रताप सिंह, केजरीवाल बोले- अब पंजाब चाहता है बदलाव

क्या 2024 के लिए तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद शुरू?

राष्ट्र मंच (Rashtra Manch) कोई राजनीतिक मंच नहीं है, लेकिन भविष्य में इसके माध्यम से किसी तीसरे विकल्प यानी तीसरा मोर्चा बनाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि राष्ट्र मंच में सरकार के खिलाफ राजनीतिक समेत अन्य मसलों पर चर्चा होती है.

बैठक में कांग्रेस नेता नहीं होंगे शामिल

शरद पवार (Sharad Pawar) के घर मंगलवार (22 जून) होने वाली राष्ट्र मंच की बैठक में कांग्रेस के नेता शामिल नहीं होंगे. जबकि कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा और मनीष तिवारी राष्ट्र मंच से जुड़े रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक राष्ट्र मंच की बैठक इस बार शरद पवार के घर होने की वजह से ये कांग्रेस नेता इसमें शामिल नहीं होंगे. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस बैठक को तीसरे मोर्चे की कवायद माना जा रहा है, इसलिए भी कांग्रेस नेताओं ने इससे दूरी बनाई है.

10 दिनों में 2 बार शरद पवार-प्रशांत किशोर की मुलाकात

तीसरे मोर्चे की अटकलों के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) की पिछले 10 दिनों में 2 बार मुलाकात हो चुकी है. दोनों की मुलाकात 11 जून को मुंबई में लंच के दौरान हुई थी, जबकि सोमवार (21 जून) को प्रशांत किशोर दिल्ली में शरद पवार के घर पहुंच थे. हालांकि इस बैठक में पवार-प्रशांत के बीच राष्ट्रमंच पर बातचीत की कोई पुष्टि नहीं हुई हैं.

राष्ट्र मंच को ममता बनर्जी का सपोर्ट

राष्ट्र मंच (Rashtra Manch) की स्थापना करनेवाले यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) अब टीएमसी (TMC) के उपाध्यक्ष हैं. राष्ट्र मंच पर ममता बनर्जी की मुहर पहले से है. ऐसे में टीएमसी के प्रतिनिधि और राष्ट्र मंच के संस्थापक के तौर पर वो बैठक में मौजूद रहेंगे. वहीं बंगाल में टीएमसी की जीत में प्रशांत किशोर की भूमिका अहम रही है.

ममता बनर्जी को तीसरे मोर्चे का चेहरा बनाने की कोशिश

सवाल ये है कि क्या ये 2024 लोक सभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद है. कहा ये भी जा रहा है कि ये मंच और प्रशांत किशोर ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को तीसरे मोर्चे का चेहरा बनाने की कोशिश भी कर रहे हैं. तो क्या शरद पवार (Sharad Pawar) इस मोर्चे के संयोजक की भूमिका में होंगे.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.