महिला कर्मचारियों को तोहफा, SHE-BOX में दर्ज करवा सकेंगी यौन उत्पीड़न की शिकायतें
Advertisement

महिला कर्मचारियों को तोहफा, SHE-BOX में दर्ज करवा सकेंगी यौन उत्पीड़न की शिकायतें

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर केंद्रीय महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर होने वाले यौन उत्पीड़न की शिकायत को दर्ज करवा सकेंगी.

वर्तमान समय केंद्र सरकार में 10.93 फीसदी महिला कर्मचारी हैं. (मेनका गांधी: फाइल फोटो)

नई दिल्ली : केंद्र सरकार में काम कर रही महिला कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शी-बॉक्स लांच किया गया है. इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर केंद्रीय महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर होने वाले  यौन उत्पीड़न की शिकायत को दर्ज करवा सकेंगी. केंद्र या राज्य महिला कर्मचारियों के लिए अभी तक इस तरह का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं है. यह पहला ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जहां पर केंद्रीय महिला कर्मचारी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगी

  1. शी-बॉक्स पर दर्ज हो सकेंगी यौन उत्पीड़न की शिकायतें
  2. केंद्रीय महिला कर्मचारी दर्ज करवा सकेंगी शिकायत
  3. वर्तमान में 10.93 फीसदी कर्मचारी हैं महिलाएं
  4.  

केंद्रीय कर्मचारी दर्ज करवा सकेंगी अपनी शिकायत
शी-बॉक्स को लांच के वक्त केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा फिलहाल यह सिर्फ केंद्रीय महिला कर्मचारियों के उपलब्ध होगा. वक्त के साथ इसका विस्तार किया जाएगा, सरकारी के अलावा इस प्लेटफॉर्म पर निजी कर्मचारी भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही ऑफिस और कामकाज की जगह पर होने वाले उत्पीड़न की प्रकृति के लिए राष्ट्रीय स्तर का सर्वे कराने की योजना बना रही है. 

यह भी पढ़ें : कल्कि केकला ने यौन उत्पीड़न पर कहा- महिलाओं के लिए बात करने का माहौल नहीं

सेक्सुअल हैरसमेंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स
शी-बॉक्स को अंग्रेजी के शब्द SHE से परिभाषित किया गया है. इसका मतलब है 'सेक्सुअल हैरसमेंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स', मेनका गांधी ने कहा कि इस बॉक्स का सीधा संबंध मंत्रालय से होगा. विभाग की आंतरिक शिकायत को इंटरनल कंप्लेन कमेटी के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद अधिकारी इसकी जांच करेंगे. मेनका ने बताया कि इंटरनल कंप्लेन कमेटी नियमों के मुताबिक कार्रवाई करेगी और शिकायत की स्थिति के बारे में पीड़िता को पूरी जानकारी देगी.

यह भी पढ़ें : WWE के बॉस पर महिला ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

फर्जी शिकायतों पर नहीं होगी सुनवाई
वर्तमान समय में केंद्र सरकार में करीब 30.87 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं, इनमें से 10.93 फीसदी महिला कर्मचारी है. मेनका ने कहा कि इस पोर्टल पर कैसी हरकतों को यौन उत्पीड़न के दायरे में रखा गया है, उसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि पोर्टल पर किसी तरह की फर्जी शिकायतें ना आए इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा, साथ ही ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई नहीं की जाएगी. 

Trending news