शिलांग: ईसाई नेताओं का वीजा खारिज, सरकार ने वाणिज्य दूतावास से पुनर्विचार करने को कहा
Advertisement

शिलांग: ईसाई नेताओं का वीजा खारिज, सरकार ने वाणिज्य दूतावास से पुनर्विचार करने को कहा

बैपटिस्ट वर्ल्ड अलायंस (बीडब्ल्यूए) के अध्यक्ष पॉल म्सिजा को भारत यात्रा के लिए वीजा देने से मना कर दिया गया है.

मेघालय प्रदेश कांग्रेस समिति ने वीजा खारिज किए जाने को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार की कड़ी निंदा की है.(फाइल फोटो)

शिलांग: बैपटिस्ट वर्ल्ड अलायंस (बीडब्ल्यूए) के अध्यक्ष पॉल म्सिजा को भारत यात्रा के लिए वीजा देने से मना कर दिया गया है. वह मेघालय में चर्च के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आने वाले थे. एक स्थानीय ईसाई नेता ने दावा किया कि इससे ईसाई ‘‘नाराज’’ हैं. मेघालय में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं . सरकार ने नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करते हुए दक्षिण अफ्रीका स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास से म्सिजा के वीजा आवेदन पर पुनर्विचार करने को कहा . गारो बैपटिस्ट कन्वेंशन के महासचिव जे आर संगमा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने बीडब्ल्यूए अध्यक्ष को कल रात बताया कि मेघालय में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए दाखिल उनका वीजा आवेदन खारिज कर दिया गया है .

उन्होंने कहा, ‘‘जैसे पोप कैथोलिक समुदाय के लिए हैं, बीडब्ल्यूए अध्यक्ष वैसे ही हमारे लिए पूरी दुनिया के बैपटिस्ट समुदाय के सर्वोच्च धर्मगुरू हैं . ’’ वह मेघालय के पूर्वी गारो हिल्स जिले के राजासिमिला में आज से शुरू हो रहे बैपटिस्ट चर्च के 150वें स्थापना समारोह में हिस्सा लेने के लिए आने वाले थे . इस बीच केंद्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने आज यहां कहा कि दक्षिण अफ्रीका में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास से वीजा आवेदन पर पुनर्विचार करने को कहा गया है .

यह भी पढ़ें- सेक्स रैकेट मामले में वांछित मेघालय का MLA जूलियस दोरफांग गिरफ्तार

सुषमा ने महावाणिज्य दूत से इस बारे में बात की
पार्टी (भाजपा) के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए यहां आए अल्फोंस ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री (सुषमा स्वराज) ने जोहानिसबर्ग स्थित उच्चायोग से इसपर (वीजा आवेदन) पुनर्विचार करने को कहा है . ’’ उन्होंने बताया कि सुषमा ने महावाणिज्य दूत से इस बारे में बात की है और वीजा आवेदन पर पुनर्विचार के लिए बैठक की जाएगी . संगमा ने बताया कि वीजा आवेदन गत 29 जनवरी को दिया गया था . उन्होंने कहा, ‘‘बैपटिस्ट ईसाई उनका वीजा खारिज किए जाने को लेकर काफी नाराज हैं . ’’ बैपटिस्ट नेता मामले में हस्तक्षेप की मांग को लेकर केंद्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस के संपर्क में हैं .

मेघालय प्रदेश कांग्रेस समिति ने वीजा खारिज किए जाने को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार की कड़ी निंदा की है . कांग्रेस सांसद विंसेंट एच पाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस मामले को केवल वीजा खारिज किए जाने के तौर पर नहीं देखा जा सकता .  इससे मौजूदा सरकार, भाजपा और नागपुर में बैठे उनके आकाओं की विचारधारा का पता चलता है . ’’   

इनपुट भाषा से भी 

Trending news