शोपियां मुठभेड़ पर CM ने कहा, आम लोग मारे गए, सेना ने किया खंडन
Advertisement

शोपियां मुठभेड़ पर CM ने कहा, आम लोग मारे गए, सेना ने किया खंडन

दक्षिण कश्मीर के शोपियां में रविवार (4 मार्च) की रात हुई गोलीबारी की घटना को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया है जिसमें लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों सहित छह व्यक्ति मारे गए. 

शोपियां मुठभेड़ पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें आम नागरिक मारे गए हैं (फाइल फोटो)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के शोपियां में रविवार (4 मार्च) की रात हुई गोलीबारी की घटना को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया है जिसमें लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों सहित छह व्यक्ति मारे गए. सेना ने दावा किया कि है कि आतंकवादियों के अलावा मारे गए चार व्यक्ति भी आतंकवाद से जुड़े हुए थे, वहीं राज्य सरकार ने कहा है कि वे नागरिक थे.

रविवार की रात हुई थी मुठभेड़
घटना दक्षिण कश्मीर के शोपियां के पहनू क्षेत्र में कल रात हुई. सेना ने कहा कि गश्त कर रहे उसके सैनिकों पर दो वाहनों में सवार लोगों ने गोलियां चलाईं. जवाबी गोलीबारी मे लश्करे तैयबा का आतंकवादी आमिर अहमद मलिक सहित चार व्यक्ति मारे गए. पुलिस ने एक अन्य आतंकवादी का शव पहनू से करीब सात किलोमीटर दूर बरामद किया. उसकी पहचान लश्कर-ए-तैयबा आतंकी आशिक हुसैन भट के तौर पर हुई है.

इसके अलावा गोलीबारी के घटनास्थल के पास एक अन्य वाहन से शोपियां के चित्रागाम निवासी गौहर अहमद लोन का शव मिला है. इस घटना पर इलाके में तनाव फैल गया है. राज्य सरकार ने बुधवार तक के लिए सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए है. सुरक्षा कारणों के चलते इंटरसेवा भी बंद कर दी गई है.

मुख्यमंत्री ने जताया शोक
उधर, जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि दोनों ओर से हुई गोलीबारी में नागरिकों के मारे जाने पर गहरा दुख हुआ है. मुख्यमंत्री महबूबा ने ट्वीट में कहा, ‘शोपियां में दोनों ओर से हुई गोलीबारी में और नागरिकों की मौत से बेहद दुखी हूं. मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.’

कश्मीर के शोपियां में पुलिस से मुठभेड़, लश्कर का आतंकी ढेर, 3 मददगार भी मारे गए

सेना ने कहा मारे लोग सभी आतंकी थे
महबूबा के ट्वीट के कुछ घंटे बाद सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में गोलीबारी में मारे गए सभी लोग आतंकवाद से जुड़े थे और जवानों ने आत्मरक्षा में कार्रवाई की.  प्रवक्ता ने घटना का ब्योरा देते हुए कहा कि पहनू गांव के पास ट्रेंज-पिंजूरा मार्ग पर सचल वाहन जांच चौकी (एमवीसीपी) पर तैनात जवानों पर तेजी से जा रहे दो वाहनों में सवार लोगों ने गोलियां चलाईं. सैनिकों द्वारा रुकने का इशारा किए जाने के बावजूद वाहन आगे बढ़ते रहे. जवानों ने गाड़ियों पर सर्च लाइट से रोशनी डाली लेकिन उन पर सवार लोगों ने गोलीबारी शुरू कर दी.

आत्मरक्षा में चलाई गोली
प्रवक्ता ने कहा कि जवानों ने आत्मरक्षा में गोली चलाई. मुठभेड़ में एक वाहन से गोली चला रहा आतंकवादी गोली लगने से गाड़ी से गिर गया. इसके बाद गाड़ी सड़क पर नाले की तरफ मुड़ गई और दूसरी गाड़ी तेजी से चली गई. उन्होंने कहा कि तलाशी में वाहन से तीन और शव मिले. ये व्यक्ति आतंकवादी के साथ थे. 

उन्होंने कहा कि सोमवार की सुबह करीब नौ बजे सइदापुरा गांव में सेबों के बाग से एक और आतंकवादी का शव मिला जिसकी पहचान भट के तौर पर हुई है. भट भी पहनू गांव वाले घटनाक्रम से जुड़ा था. पुलिस महानिदेशक एसपी वैद ने जम्मू में संवाददाताओं से कहा कि सैनिकों ने हमला किए जाने पर जवाबी कार्रवाई की और दो आतंकवादी और चार अन्य के शव मिले.

स्कूल-कॉलेज बंद
अलगाववादियों द्वारा शोपियां घटना के खिलाफ आहूत बंद से कश्मीर में आम जनजीवन प्रभावित हुआ और राज्य सरकार को सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षिक संस्थानों को बुधवार तक बंद करने का आदेश देना पड़ा. ये स्कूल कालेज दो महीने की सर्दियों की छुट्टियों के बाद खुल रहे थे. ज्वाइंट रेसिसटेंस लीडरशिप (जेआरएल) की ओर से आहूत हड़ताल से घाटी के अधिकतर हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन वाहन सड़कों पर नहीं उतरे लेकिन कुछ निजी वाहन और कैब चलते दिखे. बारामुला से बनिहाल के बीच ट्रेन सेवा को ऐहतियाती उपाय के तौर पर बंद कर दिया गया है.

(इनपुट भाषा से)

ये भी देखे

Trending news