close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बांग्लादेश की PM के किचन में कम पड़ी यह सब्जी, भारत से कह रही हैं- 'जरा हमारा ध्यान रखिए'

भारत दौरे पर आईं शेख हसीना (Sheikh hasina)ने कहा कि भारत की ओर से प्याज (Onion) का निर्यात बंद करने से हमारे किचन में भी दिक्कत हो रही है. 

बांग्लादेश की PM के किचन में कम पड़ी यह सब्जी, भारत से कह रही हैं- 'जरा हमारा ध्यान रखिए'
भारत की ओर से प्याज का निर्यात बंद होने से बांग्लादेश में प्याज की किल्लत हो गई है.

नई दिल्ली: भारत के कई राज्यों में बाढ़ और बारिश के चलते प्याज (Onion) की किल्लत हो गई है. प्याज (Onion) के रेट आसमान छू रहे हैं. जनता की परेशानी को देखते हुए केंद्रीय खाद्य एंव उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने प्याज (Onion) का निर्यात तत्काल रोकने को कहा है. पासवान के इस आदेश का असर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh hasina)के किचन में भी देखने को मिला है.

भारत दौरे पर आईं शेख हसीना (Sheikh hasina)ने कहा कि भारत की ओर से प्याज (Onion) का निर्यात बंद करने से हमारे किचन में भी दिक्कत हो रही है. हसीना ने शुक्रवार को दिल्ली में कहा, 'मैंने अपने रसोईए(कुक) को बोल दिया अब से खाने में प्याज (Onion) डालना बंद कर दो. मैं आपसे कहना चाहूंगी कि अगर आगे से आप ऐसा कोई फैसला लें तो हमें थोड़ा पहले से बता दें.' शेख हसीना (Sheikh hasina)ने कहा कि बांग्लादेश को नहीं मालूम है कि भारत ने प्याज (Onion) का निर्यात क्यों बंद कर दिया है.

ये वीडियो भी देखें-:

यहां आपको बता दें कि शेख हसीना (Sheikh hasina)ने शुक्रवार को दिल्ली में बांग्लादेश व्यापार मंच को संबोधित किया. इस दौरान शेख हसीना (Sheikh hasina)ने कहा कि हम(भारत और बांग्लादेश) इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि आने वाले सालों में हम अपने संबंधों को नई ऊंचाइयं तक ले जाएंगे. मैं बातचीत के लिए इस अवसर को बनाने के लिए भारत सरकार की ओर से आपका धन्यवाद करती हूं.' 

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh hasina)अपने दिवसीय दौरे पर गुरुवार को भारत पहुंची हैं. दौरे के पहले दिन यानी गुरुवार को उन्होंने नई दिल्ली में विश्व आर्थिक मंच (WEF) की ओर से आयोजित भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया.

प्याज (Onion) के आंसू रोकने सरकार ने निर्यात पर लगाई रोक
29 सितंबर को प्याज (Onion) के दाम को काबू करने के मकसद से सरकार ने प्याज (Onion) के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी. प्याज (Onion) की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार ने प्याज (Onion) के निर्यात पर रोक लगाने का यह फैसला किया है. विदेश व्यापार निदेशालय की ओर से रविवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, आईटीसी (एचएस) की अनुसूची-2 के अध्याय-7 की क्रम संख्या 51 और 52 के तहत आने वाले मदों में प्याज (Onion) निर्यात नीति में संशोधन करते हुए प्याज (Onion) की सभी वेरायटी के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है. यह रोक अगले आदेश तक जारी रहेगी.

इससे पहले सरकार ने 13 दिसंबर को प्याज (Onion) का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 850 डॉलर प्रति टन निर्धारित किया था. डीजीएफटी की 13 सितंबर की अधिसूचना के अनुसार, प्याज (Onion) का न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डॉलर प्रति टन (एफओबी) से कम भाव पर निर्यात की अनुमति तब तक नहीं होगी, जब तक इस संबंध में अगला आदेश नहीं आता है. बीते सप्ताह केंद्र सरकार ने प्याज (Onion) के दाम को काबू करने के लिए आपूर्ति बढ़ाने की दिशा में कई कदम उठाए.

केंद्र सरकार ने नैफेड को सफल, मदर डेयरी एवं एनसीसीएफ के बिक्री केंद्रों के साथ-साथ खुद विक्रय केंद्रों के जरिए दिल्ली में प्याज (Onion) का वितरण करने का निर्देश देते हुए कहा है कि प्याज (Onion) की कीमत 24 रुपये प्रति किलो से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इससे पहले केंद्र सरकार ने शुक्रवार को प्याज (Onion) की सप्लाई में कमी को दूर करने का भरोसा दिलाया.

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरमण मंत्री राम विलास पासवान ने एक ट्वीट में कहा, 'प्याज (Onion) की मांग की पूर्ति हर हाल में तत्काल की जाएगी.' केंद्र सरकार ने बहरहाल हरियाणा, आंध्रप्रदेश, दिल्ली, त्रिपुरा और ओडिशा को केंद्रीय एजेंसियों के बफर स्टाक से प्याज (Onion) मुहैया उपलब्ध करवाया है.