close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खराब मौसम के चलते 4 अगस्त तक स्थगित रहेगी अमरनाथ यात्रा, भारी बारिश की चेतावनी

जम्मू एवं कश्मीर में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

खराब मौसम के चलते 4 अगस्त तक स्थगित रहेगी अमरनाथ यात्रा, भारी बारिश की चेतावनी
जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध होने के कारण बुधवार को अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई.

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. प्रशासन ने खराब मौसम को ध्यान में रखते हुए अमरनाथ यात्रा को 4 अगस्त तक स्थगित करने का फैसला किया है. भारी बारिश से जम्मू और श्रीनगर के बीच भूस्खलन हो सकता है. 

बालटाल और पहलगाम में बारिश के कारण दोनों यात्रा मार्गों पर भी फिसलन काफी बढ़ गई है. मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए यात्रा को चार अगस्त तक स्थगित रखा जाएगा. इस दौरान जम्मू से कोई भी जत्था रवाना नहीं होगा.

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध होने के कारण बुधवार को अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई. अब तक पिछले 30 दिनों में लगभग 3.30 लाख श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा कर ली है. पुलिस ने कहा कि जम्म-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवरोध होने के कारण भगवती नगर यात्री निवास से बुधवार को किसी श्रद्धालु को यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी गई. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि एक जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 3,31,770 यात्री पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं. मंगलवार को 10,360 यात्रियों ने दर्शन किए.

श्रद्धालुओं के अनुसार, कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है. इस साल 17 जुलाई को शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा.