साल 2015 में भारत-पाक के संबंधों में सुधार के मिले संकेत
Advertisement

साल 2015 में भारत-पाक के संबंधों में सुधार के मिले संकेत

कई महीनों से ठंडे पड़े भारत-पाकिस्तान संबंधों में उच्च स्तर पर बैठकों की श्रृंखला के बाद कुछ सुधार होता प्रतीत हुआ और दोनों देशों के बीच वर्ष 2015 में वार्ता फिर से शुरू हुई। इस वर्ष पाकिस्तान में आतंकवादी हमले हुए और तालिबान के साथ शांति वार्ता भी बंद हो गई।

साल 2015 में भारत-पाक के संबंधों में सुधार के मिले संकेत

इस्लामाबाद : कई महीनों से ठंडे पड़े भारत-पाकिस्तान संबंधों में उच्च स्तर पर बैठकों की श्रृंखला के बाद कुछ सुधार होता प्रतीत हुआ और दोनों देशों के बीच वर्ष 2015 में वार्ता फिर से शुरू हुई। इस वर्ष पाकिस्तान में आतंकवादी हमले हुए और तालिबान के साथ शांति वार्ता भी बंद हो गई।

इस साल की शुरूआत मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को जमानत पर रिहा किए जाने और संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं के कारण कड़वाहट के साथ हुई लेकिन 30 नवंबर को पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच मुलाकात के बाद यह कड़वाहट कम हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच संक्षिप्त मुलाकात ने दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) के बीच बैठक की भूमिका तैयार की। एनएसए स्तर की वार्ता दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के बाद एक सप्ताह के भीतर हुई।

इसके बाद दिसंबर में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के पूर्व रिपीट पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज से इस्लामाबाद में मुलाकात की। भारत और पाकिस्तान के संबंधों को उस समय गहरा झटका लगा था जब कश्मीरी अलगाववादियों के मामले पर दोनों के बीच छिड़े वाक्युद्ध के कारण अगस्त में पहली एनएसए स्तर की वार्ता को अंतिम समय पर रद्द कर दिया गया था।

आपसी संबंधों में आए गतिरोध को इसी माह तोड़ते हुए दोनों देशों ने एक ‘समग्र’ वार्ता करने का निर्णय किया, जिसमें शांति और सुरक्षा और जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को शामिल किया जाएगा। इस वार्ता को ‘व्यापक शांति प्रक्रिया’ का नाम दिया गया है और यह वर्ष 2008 में मुंबई पर आतंकी हमलों के बाद पटरी से उतर गई ‘समग्र शांति प्रक्रिया’ से सिर्फ नाम में ही अलग है। वार्ता के पटरी से उतरने से पहले यह प्रक्रिया पांच साल तक चली थी। 
आतंकवाद के मुद्दे पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच विशेष वार्ताएं इस नए प्रारूप के प्रमुख गुणों में से एक हैं। पाकिस्तान वार्ताओं के इस नए प्रारूप में कश्मीर को शामिल करवाने में सफल रहा है। दो विदेश सचिवों को उस समूह की अध्यक्षता करने का काम सौंपा गया है, जो कि दशकों पुराने मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करेगा।

विदेश मामलों में पाकिस्तान के सलाहाकार अजीज ने संसद को वार्ताओं की बहाली की जानकारी देते हुए कहा कि वे शांति एवं सुरक्षा, विश्वास निर्माण के कदमों, जम्मू-कश्मीर, सियाचिन, सर क्रीक, आर्थिक एवं व्यवसायिक सहयोग, नशीले पदार्थों पर नियंत्रण एवं मानवीय मुद्दों, जनता के बीच आपसी संपर्क और धार्मिक पर्यटन पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘इस वार्ता में संयुक्त वार्ता के सभी विषयों को शामिल किया गया है और कुछ अतिरिक्त विषय भी जोड़े गए हैं। यह भी तय किया गया है कि इस व्यापक द्विपक्षीय वार्ता के तहत दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकारों के बीच आतंकवाद पर चर्चा की जाएगी।’ पाकिस्तान ने सभी लंबित मुद्दों पर चर्चा के लिए दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच जनवरी के मध्य में वार्ताएं करवाने का प्रस्ताव भारत के समक्ष प्रस्ताव रखा है।

दोनों पक्ष वार्ता की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई की दिशा में धीमी प्रगति एक बड़ी बाधा है। इस बीच पाकिस्तान में हिंसा जारी रही। भारत-पाकिस्तान के खराब संबंधों के बावजूद एक सुखद बात यह रही कि सुनने और बोलने में अक्षम गीता भारत लौट आई। वह एक दशक से अधिक समय पहले गलती से पाकिस्तान पहुंच गई थी।

Trending news