तस्‍करी के लिए सोने के कड़ों पर चढ़ाया चांदी का पानी, कस्‍टम की सतर्कता से नाकाम हुई साजिश

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से कस्‍टम की इंटेलीजेंस विंग ने गिरफ्तार किया तस्‍कर, बरामद हुआ 41.11 लाख रुपए का सोना.  

तस्‍करी के लिए सोने के कड़ों पर चढ़ाया चांदी का पानी, कस्‍टम की सतर्कता से नाकाम हुई साजिश

नई दिल्‍ली: कस्‍टम की बढ़ती सख्‍ती को देखते हुए तस्‍करों ने अब सोना तस्‍करी के लिए नए-नए तरीकों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. हालांकि यह बात दीगर है कि कस्‍टम की सतर्कता के चलते तस्‍करों के तमाम मंसूबे लगातार विफल हो रहे हैं. कस्‍टम ने शुक्रवार को तस्‍करों का एक ऐसा ही मंसूबा दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर विफल किया है. कस्‍टम ने न केवल तस्‍करी की कोशिश कर रहे 20 वर्षीय भारतीय युवक को गिरफतार किया, बल्कि उसके कब्‍जे से 1300 ग्राम सोने से बने तीन सोने के कड़े बरामद किए. बरामद किए गए सोने के कड़ों की कीमत 41 लाख 11 हजार 640 रुपए आंकी गई है.

कस्‍टम को चकमा देने के लिए सोने पर चढ़ाया चांदी का पानी
एडिशनल कमिश्‍नर ऑफ कस्‍टम (आईजीआई एयरपोर्ट) अमनदीप सिंह के अनुसार, तस्‍करी के लिए आरोपी युवक ने करीब 1300 ग्राम सोने से तीन कड़े तैयार किए. कस्‍टम की निगाहों में धूल झोंकने के लिए उसने इन कड़ों में चांदी का पानी चढ़ा रखा था. आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्‍टम की जांच से बचने के लिए इसने एयर इंडिया की ऐसी फ्लाइट में अपना टिकट बुक कराया था, जो बैंका से दिल्‍ली आने के बाद अमृतसर जाती है. आरोपी अपने मंसूबों में सफल होता, इससे पहले कस्‍टम को इस बाबत सूचना मिल गई. बैगेज की तलाशी के दौरान इसके कब्‍जे से सोने से बने तीनों कड़े बरामद कर लिए गए.

बैंकाक से अमृतसर जा रहा था आरोपी मुसाफि‍र
उन्‍होंने बताया कि आरोपी युवक बैंकाक से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-333 से दिल्‍ली पहुंचा था. दिल्‍ली से यह शख्‍स फ्लाइट संख्‍या एआई-016 से अमृतसर रवाना होने वाला था. इसके कब्‍जे से बरामद किए गए सोने के कड़ों का भार करीब 1300 ग्राम पाया गया. इन कड़ों की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में करीब 41.11 लाख रुपए आंकी गई है.