दिल्‍ली-NCR में धुंध की चादर ने रोकी रफ्तार, 20 जगहों पर फैली जहरीली हवाएं

देश में सबसे ज्‍यादा प्रदूषित जगह यूपी में मुरादाबाद स्थित लाजपत नगर को पाया गया. वहां वायु प्रदूषण का सर्वोच्‍च स्‍तर 500 आंका गया, उसके बाद नंबर दो से लेकर 17वीं पोजीशन तक दिल्‍ली-एनसीआर के इलाके रहे.

दिल्‍ली-NCR में धुंध की चादर ने रोकी रफ्तार, 20 जगहों पर फैली जहरीली हवाएं
बुधवार तड़के दिल्‍ली के इंडिया गेट के आस-पास का एरिया (फोटो: ANI)

नई दिल्‍ली: राजधानी समेत पूरे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बुधवार सुबह धुंध की मोटी परत ने जनजीवन को लगातार दूसरे दिन प्रभावित किया. बुधवार सुबह सड़कों पर विजिबिलिटी न्‍यूनतम थी. गाडि़यों में आगे 20 मीटर की सड़क नहीं दिखाई दे रही थी. वैसे तो स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सुबह की सैर करने वालों को घर में ही रहने की सलाह दी है लेकिन द्वारका समेत दिल्‍ली के कई इलाकों के पार्कों में लोगों को मास्‍क लगाए टहलते हुए देखा गया. सुबह दिल्‍ली के लोधी रोड एरिया में प्रदूषक पीएम 10 और पीएम 2.5 के चलते वाणु गुणवत्‍ता खतरनाक स्थिति पर रिकॉर्ड की गई. स्‍मॉग का दिल्‍ली आने वाली ट्रेनों और विमानों पर भी असर पड़ा है. धुंध की वजह से 30 ट्रेनें लेट चल रही हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक अगले तीन दिन तक धुंध की चादर इस क्षेत्र में देखने को मिलेगी. 

 'गैस चैंबर'
दिल्‍ली-एनसीआर के 'गैस चैंबर' बनने के कारण राजधानी में कक्षा पांच तक के सभी प्राइमरी स्‍कूल बुधवार को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. इसी तरह गाजियाबाद में भी आज और कल के लिए स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है. वैसे मानकों के लिहाज से पिछले 24 घंटे के सबसे ज्‍यादा प्रदूषित 20 शहरों का आकलन किया जाएगा तो उनमें से 17 दिल्‍ली-एनसीआर के जिले हैं. दिल्‍ली-एनसीआर के जिलों के अलावा मुरादाबाद, भिवाड़ी और हावड़ा जैसे जिले सबसे ज्‍यादा प्रदूषित पाए गए. 

यह भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया ने 'शक्तिमान' की तरह दी ये 8 सलाह

देश में सबसे ज्‍यादा प्रदूषित जगह यूपी में मुरादाबाद स्थित लाजपत नगर को पाया गया. वहां वायु प्रदूषण का सर्वोच्‍च स्‍तर 500 आंका गया, उसके बाद नंबर दो से लेकर 17वीं पोजीशन तक दिल्‍ली-एनसीआर के इलाके रहे. इस श्रेणी में गाजियाबाद का वसुंधरा(493) दूसरे और दिल्‍ली का शादीपुर(486) इलाके तीसरे स्‍थान पर रहा.

यह भी पढ़ेंः जानिए प्रदूषण की वजह से आपकी सेहत को होता है क्या-क्या नुकसान

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता के गिरते स्तर के मद्देनजर दिल्‍ली में सीआईएसएफ ने आईजीआई हवाईअड्डे, दिल्ली मेट्रो और अन्य सरकारी मंत्रालयों पर तैनात अपने कर्मियों को चेहरे ढकने के लिए 9000 से अधिक मास्क मुहैया कराने आदेश जारी किया है. अर्धसैनिक बल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीआईएसएफ के महानिदेशक (डीजी) ओ पी सिंह ने मास्क मुहैया कराए जाने का आदेश दिया है ताकि खुले स्थानों पर ड्यूटी कर रहे महिला एवं पुरूष गंभीर रूप से जहरीली धुंध का सामना बेहतर तरीके से कर पाए.