गुलमर्ग में बिछी बर्फ की चादर, खुशी से झूम रहे हैं पर्यटक

गुरुवार रात से ही गुलमर्ग सहित कश्मीर के सभी पर्यटन स्थलों पर बर्फ़बारी हो रही है, मगर गुलमर्ग इस मौसम में अपनी दिलकश नज़रों के लिए प्रसिद्ध होने की वजह से हर पर्यटक की पहली पसंद होता है. आज दिन भर गुलमर्ग सैकड़ों पर्यटकों जाते दिखे.

गुलमर्ग में बिछी बर्फ की चादर, खुशी से झूम रहे हैं पर्यटक
गुलमर्ग में इस सीजन की बर्फबारी शुरू.

श्रीनगर: गुलमर्ग में दो सप्ताह में हुई दूसरी बार बर्फबारी ने इस जगह को देश-विदेशके पर्यटकों के लिए आकर्षण का पहला केंद्र बना दिया है. गुरुवार रात से ही गुलमर्ग सहित कश्मीर के सभी पर्यटन स्थलों पर बर्फ़बारी हो रही है, मगर गुलमर्ग इस मौसम में अपनी दिलकश नज़रों के लिए प्रसिद्ध होने की वजह से हर पर्यटक की पहली पसंद होता है. आज दिन भर गुलमर्ग सैकड़ों पर्यटकों जाते दिखे.

इंडोनेशिया से आए पर्यटकों के 20 लोगों का ग्रूप गुलमर्ग की अदबुद ख़ूबसूरती की तारीफ़ करते नहीं थकते दिखे. इनका कहना था की इस जगह का दुनिया भर में कोई मुकाबला नहीं और गिरती बर्फ़ में गुलमर्ग को देखना उनके लिए क़ुदरत की तरफ़ से वरदान है.

इंडोनेशिया से कश्मीर आई लीजा कहती हैं, 'यह जगह लाजवाब है, मैं सात बार कश्मीर आई हूं, मगर बर्फ़ पहली बार देखी. हम पतझड़ देखने आए थे, मगर किस्मत अच्छी थी कि बर्फ़ देखने को मिली. लीजा ने कहा कश्मीर काफी सुरक्षित जगह है, यहां लोगों को आना चाहिए, हम जब वापस जाएंगे तो अपने लोगों से कहेंगे की वह कश्मीर जरूर जाएं.'

एक और इंडोनेशिया के पर्यटक ज़िल्विया कहती हैं, 'मैंने बर्फ़ पहली बार देखी और मुझे बहुत अच्छा लग रहा है. यह बहुत ख़ूबसूरत जगह है. यहां के लोग बहुत अच्छे हैं.'

इस ग्रूप के गाइड का कहना था की पर्यटकों का कश्मीर आना हर कश्मीरी के लिए बहुत फायदेमंद है. यह यहां आते हैं तो कारोबार बढ़ता है रोज़गार मिलता है.' जब से बर्फ़बारी हुई है तब से कश्मीर ख़ासकर गुलमर्ग बहुत तादाद में देश और विदेश से पर्यटक आ रहे हैं. 

ये भी देखें-: