Delhi NCR Weather Update: हिमाचल की बर्फबारी से जम जाएगी दिल्ली, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Advertisement

Delhi NCR Weather Update: हिमाचल की बर्फबारी से जम जाएगी दिल्ली, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Delhi NCR के इलाकों में आने वाले एक-दो दिनों में भयानक ठंड देखने को मिलेगी. इस ठिठुरन की वजह हिमाचल में हो रही बर्फबारी को बताया जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड के औली में भी जमकर बर्फ पड़ रही है. ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मौसम विभाग ने पहले ही उत्तर भारत में चेतावनी जारी कर दी है.

फाइल फोटो

Cold Wave In Delhi: हिमाचल में हो रही बर्फबारी से दिल्ली एनसीआर के लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत कई प्रदेशों में शीतलहरी का प्रकोप देखने को मिलेगा. आपको बता दें कि उत्तराखंड के औली में भी जमकर बर्फ पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि इस दौरान दिल्ली एनसीआर इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. आपको बता दें कि फिलहाल अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है जबकि न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री अधिक रहते हुए 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

ऐसा होगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और सुबह में हल्के कोहरे के आसार हैं. विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 20 से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस का फर्क देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम आर्द्रता 97 और 63 फीसदी दर्ज की गई. विभाग ने इस बात की चेतवानी दी है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में रविवार से फिर से शीतलहर आ सकती है. आईएमडी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शीत लहर के दौरान पारा 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क सकता है.

एयर क्वालिटी दर्ज की गई 'बेहद खराब'

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तेज हवाएं चलने से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरे से लोगों को राहत मिली है लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में घने कोहरे की परत छाई हुई है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 5 से 9 जनवरी के बीच शीतलहर दर्ज की गई थी जो एक दशक में महीने में सबसे लंबे समय तक रही थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 378 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब',301 से 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news