close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- जल्दी ही भारत ऐसा सबसे बड़ा देश होगा जहां हर घर में होंगे टीवी से

जावड़ेकर ने कहा,‘ भारत में करीब 25 करोड़ घर हैं और 18 करोड़ टीवी सेट हैं। अब भी सात करोड़ ऐसे घर हैं जिसमें टीवी सेट नहीं हैं.’

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- जल्दी ही भारत ऐसा सबसे बड़ा देश होगा जहां हर घर में होंगे टीवी से
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

श्रीनगर:  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि भारत जल्दी ही दुनिया में सबसे बड़ा देश बन जाएगा जहां हर घर में एक टीवी सेट होगा.

जावड़ेकर ने यहां कहा,‘एक नया सपना है कि आने वाले वर्षों में हर घर में एक टीवी सेट हो. भारत में करीब 25 करोड़ घर हैं और 18 करोड़ टीवी सेट हैं. अब भी सात करोड़ ऐसे घर हैं जिसमें टीवी सेट नहीं हैं.’

जावड़ेकर कश्मीर में फ्री डिश टीवी सेट टॉप बॉक्सों के मुफ्त वितरण के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे. इसके अलावा जम्मू कश्मीर के लिए दूरदर्शन के चैनल डीडी कशीर की धुन भी जारी की गई.  जावड़ेकर ने डोगरी में पहले समाचार बुलेटिन की भी शुरूआत की. डीडी कशीर पर शनिवार शाम से रोजाना डोगरी बुलेटिन का प्रसारण किया जाएगा.

'आज, हम एक छोटी सी शुरुआत कर रहे हैं'
उन्होंने कहा, ‘आज, हम एक छोटी सी शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें हम दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों और गरीब लोगों को फ्री डिश टीवी के सेट-टॉप बॉक्स दे रहे हैं. जैसे ही हमारी अर्थव्यवस्था विकसित होती है और लोग भोजन, कपड़े, आवास, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और आजीविका की छह बुनियादी जरूरतों को पूरा करने पर टीवी खरीद लेंगे.’ उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में, भारत हर घर में टीवी वाला सबसे बड़ा देश होगा. ‘‘ऐसा मेरा मानना ​​है.’’ 

जावड़ेकर ने कहा कि आज विभिन्न क्षेत्रों में 700 से अधिक टीवी चैनल हैं. 1992-93 में निजी चैनलों के आने के बाद इस क्षेत्र में क्रांति हुई. मंत्री ने देश भर में टीवी के प्रसार के लिए केबल टीवी की शुरुआत को श्रेय दिया. उन्होंने खुशी व्यक्त की कि लगभग नौ करोड़ लोगों की पहुंच डीटीएच सेवाओं के माध्यम से टीवी तक है.

'फ्री डीटीएच कनेक्शन से सीमाई क्षेत्रों में सूचना के प्रसार में मदद मिलेगी' 
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि फ्री डीटीएच कनेक्शन से सीमाई क्षेत्रों में सूचना के प्रसार में मदद मिलेगी जो सड़कों या अन्य संचार साधनों से ठीक से नहीं जुड़े हैं.

सिंह ने कहा,‘सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी. उन्हें मनोरंजन और जानकारी का एक माध्यम मिलेगा’ उधमपुर के लोकसभा सदस्य ने कहा कि डीडी कशीर चैनल पर डोगरी बुलेटिन के संबंध में जम्मू के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग थी.