ZEE जानकारी: दक्षिण कोरिया ने ढूंढ निकाला है पराली जलाने की समस्या का समाधान
Advertisement

ZEE जानकारी: दक्षिण कोरिया ने ढूंढ निकाला है पराली जलाने की समस्या का समाधान

South Korea के किसान अपने देश का बहुत ख्याल रखते हैं . वहां कोई भी किसान पराली नहीं जलाता और वहां का सिस्टम पराली को ठिकाने लगाने का पूरा इंतज़ाम करता है. 

 ZEE जानकारी: दक्षिण कोरिया ने ढूंढ निकाला है पराली जलाने की समस्या का समाधान

कई बार देसी समस्याओं का इलाज ढूंढने के लिए दूसरे देशों की यात्रा करनी पड़ती है. हम अक्सर ऐसी Developmental Reporting करते रहते हैं.. इस बार हमारी टीम ने दक्षिण कोरिया जाकर भारत की समस्याओं के कुछ अनोखे समाधान ढूंढे हैं. 2017 में भारत की हवा कितनी प्रदूषित है.. ये जानने के लिए किसी लंबे चौड़े रिसर्च की ज़रूरत नहीं है.. भारत के किसी भी बड़े शहर में खुली हवा में सांस लेकर देखिए... आपको अपने आप इस बात का एहसास हो जाएगा कि ये हवा कितनी अशुद्ध है.

हवा की इस हालत के कई कारण हैं.. और पराली इनमें से एक है. खेतों में धान की फसल कटने बाद जो हिस्सा बच जाता है.. उसे पराली कहते हैं... ये फसल का वो अवशेष होता है जो किसान के लिए बेकार होता है. किसानों को अगली फसल बोने के लिए खेत खाली करने होते हैं और इसके लिए सबसे आसान और सस्ता तरीका है... सूखी पराली में आग लगाना. लेकिन इससे वायु प्रदूषण होता है. आपको याद होगा कि कुछ हफ़्ते पहले पंजाब और हरियाणा में किसानों ने बड़े पैमाने पर पराली जलाई थी जिसकी वजह से उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया था. 

ये भारत की वार्षिक समस्या है.. और इस समस्या का इलाज हमें South Korea में देखने को मिला. South Korea के किसान अपने देश का बहुत ख्याल रखते हैं . वहां कोई भी किसान पराली नहीं जलाता और वहां का सिस्टम पराली को ठिकाने लगाने का पूरा इंतज़ाम करता है. सिर्फ किसान ही नहीं.. बल्कि South Korea के सभी लोग भी अपने देश से बहुत प्यार करते हैं . वहां के नागरिकों के लिए स्वच्छता एक संस्कार है.. वहां लोग सड़कों को गंदा नहीं करते. और वहां के सिस्टम का Vision ऐसा है कि कूड़े के ढेर को भी Picnic Spot में बदल दिया जाता है . 

हमारे देश के पास South Korea के मुकाबले 30 गुना ज़्यादा ज़मीन है... 28 गुना ज़्यादा पानी है.. और भारत की जंनसंख्या.. दक्षिण कोरिया से करीब 25 गुना ज़्यादा है. बहुत सारे लोग कहेंगे कि भारत और दक्षिण कोरिया की तुलना नहीं हो सकती. उनकी बात सही है... लेकिन भारत के दो राज्यों यानी हरियाणा और पंजाब की तुलना दक्षिण कोरिया से हो सकती है. भारत के इन दोनों राज्यों की जनसंख्या और क्षेत्रफल.. लगभग दक्षिण कोरिया के बराबर है. 

अगर हम चाहें तो हमारे ये दो राज्य अपनी पराली वाली समस्या का समाधान South Korea में ढूंढ सकते हैं. South Korea के किसान अपने देश में पराली को Pack करके.. खेत में ही रख देते हैं . इसके बाद वहां की सरकार इन Packets को उठा लेती है . इस पराली से खाद और बिजली बनाई जाती है . यानी एक तरफ किसानों के खेत साफ हो जाते हैं और उस सफाई से खाद और बिजली भी बन जाती है.

इसका असर South Korea की हवा पर दिखाई देता है. Seoul का Air Quality Index 68 है जबकि दिल्ली में Air quality Index 300 के खतरनाक स्तर के आसपास ही रहता है आप ये भी कह सकते हैं.. कि Seoul की हवा दिल्ली के मुकाबले करीब 4 गुना साफ है. 

आपको याद होगा.. कुछ समय पहले दिल्ली के एक Dumping Ground में मौजूद कूड़े का पहाड़ गिर जाने से 2 लोगों की मौत हो गई थी. भारत के हर शहर में ऐसे Dumping Grounds होते हैं.. और वहां मौजूद कूड़े के ढेर में अक्सर आग लग जाती है.. जिससे हवा प्रदूषित हो जाती है. कूड़े के ये ढेर.. हमारे देश के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुके हैं. लेकिन South Korea में कूड़े के ढेर को भी Picnic Spot में बदल दिया गया है. हमारी रिपोर्ट देखकर आपको ये भी पता चलेगा कि South Korea में कूड़े का Management कैसे होता है?

South Korea में विकास की एक नई कहानी लिखी गई है. और ज़ी न्यूज़ की टीम ने इस कहानी को अपने कैमरे में record किया है. हमें उम्मीद है कि South Korea की राजधानी Seoul से हमारी ये Developmental Reporting आपको पसंद आएगी.

आज हमने South Korea पर काफी Research की है . हमने South Korea की 5 ऐसी खास बातें ढूंढ कर निकाली हैं . जिनसे भारत भी बहुत कुछ सीख सकता है . 

1- Average Internet Speed के मामले में South Korea.... दुनिया में Number One है . South Korea में Average Internet Speed 28.6 MB प्रति Second है . जबकि भारत की Average Internet Speed 6.5 MB प्रति Second से भी कम है . 

2- South Korea में 99 प्रतिशत से ज़्यादा लोग Internet का इस्तेमाल करते  हैं . जबकि भारत में करीब 28 प्रतिशत लोग ही Internet का इस्तेमाल करते हैं . 

3- बचत करने के मामले में South Korea दुनिया में सबसे आगे है . 

4- South Korea दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां मोटापे की बीमारी सबसे कम है . पहले नंबर पर Japan है . 

5- South Korea के 63 प्रतिशत लोग Graduate हैं . जबकि भारत में सिर्फ़ 8.1 प्रतिशत लोग Graduate हैं . 

South Korea के बारे में एक और बात आपको ज़रूर पता होनी चाहिए . मशहूर Pop Song... Gangnam Style Song... South Korea के एक ज़िले Gangnam के लोगों पर बनाया गया है . इस गाने में Gangnam  ज़िले के लोगों की Luxury Life को पेश किया गया है . 

Trending news