अब राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर वाहन चालकों के लिए यह बड़ा काम करने जा रहा है NHAI
Advertisement

अब राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर वाहन चालकों के लिए यह बड़ा काम करने जा रहा है NHAI

दरअसल, स्पीड ब्रेकरों के चलते जहां वाहन चालकों को काफी असुविधा होती है, वहीं इससे ईंधन की अधिक खपत होती है.

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : अब देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highways) पर टोल नाके पर बने सभी प्रकार के स्पीड ब्रेकरों (Speed Breakers) को हटाया जा रहा है. इसके लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है. खास तौर पर यह कदम टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर सुचारू और परेशानी मुक्त ट्रैफिक मूवमेंट सुनिश्चित करने के लिए किया गया है.

किसी टोल नाके पर स्पीड नहीं होगी कम
टोल प्लाजा पर FASTag के प्रभावी कार्यान्वयन और कैश टोल लेनों को FASTag लेन में बदलने के लिए टोल प्लाज़ा पर बने स्पीड ब्रेकरों/रंबल स्ट्रिप्स को हटाया जा रहा है, ताकि इससे वाहन सुचारू रूप से चल सकें.

विभिन्न श्रेणियों की सड़कों को अलग-अलग परिस्थितियों में नामित गति के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे वाहन सुविधा और सुरक्षा के साथ चल सकें. हालां‍कि कुछ जगहों पर सुरक्षा के लिहाज से गति पर नियंत्रण आवश्यक हो जाता है. इन सब बातों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजमार्गों को बिना किसी बाधा के हाईस्पीड ट्रैफिक को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपने अधिकार क्षेत्र के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों से स्पीड ब्रेकरों को हटाने का अभियान शुरू कर चुका है.

दरअसल, स्पीड ब्रेकरों के चलते जहां वाहन चालकों को काफी असुविधा होती है, वहीं इससे ईंधन की अधिक खपत होती है. लिहाजा, इस पहल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर आने वाले लोगों, बुजुर्गों और अस्वस्थ लोगों के लिए विशेष रूप से एम्बुलेंस, बुजुर्ग और अस्वस्थ लोगों के लिए समय, धन की बचत होगी और सुचारू रूप से वाहनों की आवाजाही की सुविधा होगी.

Trending news