साबरमती से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक सी-प्लेन सेवा शुरू करेगी SpiceJet, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

एयरलाइन ने आधिकारिक बयान में बताया, 'अहमदाबाद से केवडिया के रूट को जाने वाले स्पासजेट सी-प्लेन यात्रियों से एक तरफ का किराया 1,500 रुपए वसूलेगा.' 

साबरमती से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक सी-प्लेन सेवा शुरू करेगी SpiceJet, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्लीः इंडियन एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) ने गुजरात की राजधानी अहमाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) के बीच दो समुद्री विमान लॉन्च करने की घोषणा की है. भारत की पहली सी-प्लेन सेवा शनिवार (31 अक्टूबर) को साबरमती रिवर फ्रंट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू होने वाली है. सी-प्लेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे सीप्लेन 
यह अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट से नर्मदा जिले में केवडिया कॉलोनी (Kevadia Colony) में स्ठित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक जाने वाला पहला समुद्री विमान (Seaplane) होगा. इन समुद्री विमानों का संचालन रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत राज्य में पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश से किया जा रहा है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक जाने वाले इस समुद्री विमान में 12 यात्री सफर कर सकेंगे. 

एक तरफ की यात्रा का 1500 रुपए होगा किराया
एयरलाइन ने आधिकारिक बयान में बताया, 'अहमदाबाद से केवडिया के रूट को जाने वाले स्पासजेट सी-प्लेन यात्रियों से एक तरफ का किराया 1,500 रुपए वसूलेगा.' बता दें कि सी-प्लेन से  अहमदाबाद और केवडिया के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा. फिलहाल इस सफर के लिए यात्रियों को लगभग चार घंटे का रास्ता तय करना पड़ता है लेकिन सी-प्लेन सिर्फ 1 घंटे में पहुंचाएगा.

दुर्घटना मुक्त रहा समुद्री विमानों का इतिहास
स्पाइसजेट के अधिकारियों के अनुसार, सी-प्लेन नागपुर, गुवाहाटी और मुंबई में सक्सेजफुल ट्रायल से होकर गुजर चुका है. कंपनी ने अपने ट्वीट में बताया है कि कंपनी ने ट्विन ओटर 300 सी प्लेन को किराए पर लिया है. स्पाइसजेट ने इसके लिए मालदीव (Maldives) से सी-प्लेन खरीदने का सौदा दिया है. इन समुद्री विमानों की खास बात ये है कि इनका दुर्घटना मुक्त (accident-free) इतिहास रहा है. यानी ये विमान सफर के दौरान किसी तरह के एक्सीडेंट का शिकार नहीं हुए. 

सरदार पटेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (31 अक्टूबर) के मौके पर गुजरात के केवड़िया में आयोजित कई काय्रक्रमों में हिस्सा लेंगे और अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट से ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ को जोड़ने वाली सी-प्लेन सेवा सहित कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी केवड़िया में 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे, एकता की शपथ दिलाएंगे और एकता दिवस परेड देखेंगे. केवड़िया के विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी 30 और 31 अक्टूबर को कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.