Sputnik V: भारत में हर साल 30 करोड़ टीकों का होगा उत्पादन, इन दो कंपनियों ने मिलाया रूस से हाथ
Advertisement

Sputnik V: भारत में हर साल 30 करोड़ टीकों का होगा उत्पादन, इन दो कंपनियों ने मिलाया रूस से हाथ

Sputnik V Vaccine Production in India: कोरोना से निपटने के लिए भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 300 मिलियन यानी 30 करोड़ डोज का उत्पादन किया जाएगा. इसके लिए दो कंपनियों ने रूस के रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के साथ हाथ मिलाया है. 

 

स्पुतनिक वी वैक्सीन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनियों में से एक 'Panacea Biotec' और रूस के रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने देश में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला किया है. दोनों ने ऐलान किया है कि वे हर साल रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Sputnik V) की 100 मिलियन डोज यानि 10 करोड़ का उत्पादन करेंगे. 

  1. 100 मिलियन डोज बनाएंगे
  2. इस कंपनी का भी हुआ समझौता
  3. कोरोना के खिलाफ पहली वैक्सीन

100 मिलियन डोज बनाएंगे

Panacea Biotec Ltd (PBL) ने एक बयान जारी करके कहा कि वह RDIF के साथ मिलकर भारत में Sputnik V का उत्पादन करेगी. समझौते के तहत फंड का इंतजाम RDIF करेगा. जबकि टीकों का उत्पादन Panacea की यूनिटों में किया जाएगा. 

इस कंपनी का भी हुआ समझौता

इससे पहले हैदराबाद की Virchow Biotech Private Limited कंपनी भी RDIF के साथ ऐसा ही समझौता कर चुकी है. इस समझौते के तहत दोनों मिलकर हर साल भारत में Sputnik V वैक्सीन की 200 मिलियन डोज यानी 20 करोड़ टीकों का उत्पादन करेंगे. RDIF के साथ दोनों कंपनियों का समझौतों हो जाने के बाद भारत में हर साल स्पुतनिक-वी (Sputnik V) की 300 मिलियन डोज यानी 30 करोड़ टीकों का उत्पादन शुरू हो सकेगा. जिससे भारत को कोरोना से उबरने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना की वैक्सीन स्पुतनिक लगवाने की सोच रहे हैं? तो पहले इसके साइड इफेक्ट के बारे में जरूर जान लें

कोरोना के खिलाफ पहली वैक्सीन

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Sputnik V) कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया में बनी पहली वैक्सीन है. दुनिया के 54 देशों में यह वैक्सीन इस्तेमाल हो रही है. इस वैक्सीन की असर करने की क्षमता 91.6 पर्सेंट कही जाती है. दुनिया के सबसे पुराने मेडिकल जर्नल The Lancet में भी Sputnik V के असर को लेकर लेख छप चुका है. 

LIVE TV

Trending news