श्रीलंका का दावा, रावण ने उड़ाया था पहला विमान, 5 साल में कर देंगे साबित
Advertisement

श्रीलंका का दावा, रावण ने उड़ाया था पहला विमान, 5 साल में कर देंगे साबित

श्रीलंका सरकार ने हाल ही में एक विज्ञापन भी जारी किया है जिसमें रावण के बारे में कोई भी दस्तावेज शेयर करने को कहा गया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भगवान श्री राम पर विवादित बयान दे कर इन दिनों नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) काफी चर्चा में हैं. ओली के बाद अब श्रीलंका ने राम के दुश्मन रावण को लेकर बहस छेड़ दी है. दरअसल, श्रीलंका की  एविएशन अथॉरिटी ने दावा किया है कि पांच हजार साल पहले रावण ने पहली बार विमान उड़ाया था. श्रीलंका सरकार ने हाल ही में एक विज्ञापन भी जारी किया है जिसमें लोगों से रावण के बारे में कोई भी दस्तावेज शेयर करने को कहा गया है. यह विज्ञापन पर्यटन और उड्डयन मंत्रालय ने अलग-अलग समाचार पत्रों में जारी किया है.

  1. ओली के बाद अब श्रीलंका ने राम के दुश्मन रावण को लेकर बहस छेड़ दी है
  2. श्रीलंका के एविएशन अथॉरिटी ने दावा किया है कि पांच हजार साल पहले रावण ने पहली बार विमान उड़ाया था 
  3. रावण को दयालु और विद्वान बताते हैं श्रीलंका के लोग

विज्ञापन में सिंहली भाषा का प्रयोग किया गया है. श्रीलंका सरकार रावण से जुड़े दावों का गहन शोध करना चाहती है और ये साबित करना चाहती है कि दुनिया में पहला विमान रावण ने उड़ाया. श्रीलंका का कहना है कि अगले पांच वर्षों में इस दावे को साबित कर देंगे. 

गौरतलब है कि साल 2016 में कोलंबो में हुए सिविल एविएशन की कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पूर्व उड्डयन मंत्री निर्मला सिरिपाला ने कहा था कि मॉडर्न एविएशन का इतिहास भले ही राइट ब्रदर्स से शुरू हुआ हो लेकिन श्रीलंका का रावण एक बहादुर राजा था जो दांदु मोनारा नाम का एक विमान उड़ाता था. श्रीलंका में आज भी रामायण से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं. जो बीते हुए रामायण काल के इतिहास की गवाही देते हैं.

ये भी पढ़ें- चीन ने कैसे बचाई नेपाल के प्रधानमंत्री ओली की कुर्सी, अपनी चाल में कैसे हुआ कामयाब?

भारत में भले ही रावण को एक विलेन की नजरों से देखा जाता हो लेकिन श्रीलंका के सिंहल- बौद्ध अनुयायी दशासन में आस्था रखते हैं. श्रीलंका के तमाम लोग रावण को दयालु राजा बताते हैं. श्रीलंका में रावण को एक शक्तिशाली और विद्वान राजा के रूप में पहचाना जाता है.

इतना ही नहीं श्रीलंका का सिंहल-बौद्ध का एक समूह खुद को रावण बल्य भी कहता है. यहां तक कि श्रीलंका ने अपने पहले सेटेलाइट का नाम भी रावण-1 रखा था. इससे जाहिर होता है कि श्रीलंका में तमाम ऐसे लोग हैं जो रावण में आस्था रखते हैं. श्रीलंका में रिसर्चर्स ने यहां 50 ऐसे स्थल खोजने का दावा किया है जिनका संबंध सीधा रामायण से है. उनकी रिसर्च में एक गुफा का जिक्र किया गया है. जिसमें रावण का शव रखा गया था. ये गुफा श्रीलंका में रैगला के जंगलों के बीच मौजूद है.  

ये भी देखें-

Trending news