close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद मुंबई में 15.5 करोड़ की अवैध नकदी जब्त

राज्य में चुनाव प्रचार (election campaign) 19 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है और मतदान (voting) की तारीख निकट है.

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद मुंबई में 15.5 करोड़ की अवैध नकदी जब्त
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: आयकर विभाग (Income tax department) ने गुरुवार को कहा कि 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly elections) के लिए आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) के लागू होने के बाद से मुंबई (Mumbai) में लगभग 15.50 करोड़ रुपये की अवैध नकदी (illegal cash) जब्त की गई है. राज्य में चुनाव प्रचार (election campaign) 19 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है और मतदान (voting) की तारीख निकट है. इसलिए विभाग का कहना है कि वह मतदाताओं (voters) को अवैध तरीके से दी जाने वाली बिना हिसाब की नकदी/कीमती वस्तुओं की आवाजाही पर विशेष नजर रखेगा.

इस अवधि के लिए गठित त्वरित प्रतिक्रिया टीमों के सदस्यों की संख्या को बढ़ा दिया गया है, ताकि मतदान (voting) की तारीख तक मतदाताओं (voters) को किसी भी तरह के लालच या प्रभाव से मुक्त रखकर निष्पक्ष चुनाव (Fair election) सुनिश्चित किया जा सके. आयकर विभाग (Income tax department) ने यह भी कहा कि वह पुलिस (Police), जनता (Public) और अन्य स्रोतों से संबंधित सदस्यों के सभी कॉल और सुझावों (Tips) का जवाब देता है. इसके साथ ही दैनिक आधार पर छापेमारी की जा रही है.

देखें लाइव टीवी

इसके अलावा इन पहलुओं पर मशहूर हस्तियों के साथ ही प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (electronic media) के माध्यम से हवाई अड्डों, रेडियो चैनलों, सोशल मीडिया (social media), सार्वजनिक परिवहन और ऑडियो/वीडियो संदेशों के जरिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है.